अमेरिकी एयरस्पेस क्यों हुआ ठप, राष्ट्रपति बाइडेन ने दिए जांच के आदेश, 4000 से अधिक उड़ानें हुईं प्रभावित
Advertisement
trendingNow11524833

अमेरिकी एयरस्पेस क्यों हुआ ठप, राष्ट्रपति बाइडेन ने दिए जांच के आदेश, 4000 से अधिक उड़ानें हुईं प्रभावित

Flight Operations Disrupted In The US: अमेरिका में बुधवार को एक तकनीकी खराबी की वजह से एयर ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित हुआ. 3,700 से अधिक फ्लाइटंस में देरी हुई जबिक 600 से अधिक कैंसिल कर दी गईं.

अमेरिकी एयरस्पेस क्यों हुआ ठप, राष्ट्रपति बाइडेन ने दिए जांच के आदेश, 4000 से अधिक उड़ानें हुईं प्रभावित

US News: अमेरिका में बुधवार को 21,000 से अधिक फ्लाइट्स उड़ान भरने वाली थीं, जिनमें ज्यादातर घरेलू यात्राएं थीं और लगभग 1,840 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के अमेरिका आने की उम्मीद थी. हालांकि सबकुछ तय क्रार्यक्रम के मुताबिक नहीं हो सका और एक तकनीकी खराबी की वजह से एयर ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित हुआ. 3,700 से अधिक फ्लाइटंस में देरी हुई जबिक 600 से अधिक कैंसिल कर दी गईं.

इससे पहले फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने सुबह घोषणा की कि उसके ‘नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम’ या एनओटीएएम में तकनीकी खराबी आ गई है, जो पायलटों और अन्य कर्मियों को हवाई मुद्दों के बारे में अलर्ट करती है.

कई घंटे बाधित रहा एयर ट्रैफिक
एफएए ने एयरलाइन को बुधवार तड़के सभी घरेलू प्रस्थान विलंबित करने का आदेश दिया, लेकिन कई घंटे बाद सुबह 9 बजे से पहले ही ‘ग्राउंड स्टॉप’ यानी एयर ट्रैफिक पर लगाया गया नियंत्रण हटा लिया.

एफएए ने एक ट्वीट में कहा, ‘उड़ान कर्मचारियों को सुरक्षा जानकारी प्रदान करने वाले ‘नोटिस टू एयर मिशंस सिस्टम’ में रात में आयी खराबी के बाद पूरे अमेरिका में सामान्य हवाई यातायात संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है. ‘ग्राउंड स्टॉप’ को हटा लिया गया है. हम प्रारंभिक समस्या के कारणों की जांच करना जारी रखे हुए हैं.’

राष्ट्रपति को दी गई जानकारी
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को एफएए सिस्टम में खराबी के बारे में परिवहन मंत्री पीट बटिगीज द्वारा जानकारी दी गई है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘फिलहाल साइबर हमले का कोई सबूत नहीं है, लेकिन राष्ट्रपति ने डीओटी को कारणों की पूरी जांच करने का निर्देश दिया. एफएए रेगुलर अपडेट जानकारी प्रदान करेगा.’

परिवहन मंत्री बटिगीज ने कहा कि वह एफएए के संपर्क में हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news