Rishi Sunak Net Worth: एक से बढ़कर एक कारें, किंग चार्ल्स 3 से भी अधिक धन...इतनी है ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की संपत्ति
Advertisement

Rishi Sunak Net Worth: एक से बढ़कर एक कारें, किंग चार्ल्स 3 से भी अधिक धन...इतनी है ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की संपत्ति

PM Rishi Sunak: ऑक्सब्रिज के पूर्व गोल्डमैन सैक्स बैंकर और उनके स्टैनफोर्ड-शिक्षित पत्नी डाउनिंग स्ट्रीट के इतिहास में अब तक के सबसे धनी निवासी हैं.

Rishi Sunak Net Worth: एक से बढ़कर एक कारें, किंग चार्ल्स 3 से भी अधिक धन...इतनी है ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की संपत्ति

Rishi Sunak and Akshata Murthy: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी अरबपति उत्तराधिकारी पत्नी अक्षता मूर्ति के व्यापक परिवार की असाधारण संपत्ति को उजागर कर दिया गया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति 730 मिलियन पाउंड है, जिसमें ब्रिटेन और अमेरिका में कई संपत्तियां शामिल हैं. उनके पास कारों का एक बेड़ा है जिसमें 'हाई-स्पेक' रेंज रोवर, 'टॉप-ऑफ-द-रेंज' लेक्सस और बीएमडब्ल्यू शामिल हैं. 

डाउनिंग स्ट्रीट के इतिहास में सबसे धनी ऋषि सुनक और उनकी पत्नी

ऑक्सब्रिज के पूर्व गोल्डमैन सैक्स बैंकर और उनके स्टैनफोर्ड-शिक्षित पत्नी डाउनिंग स्ट्रीट के इतिहास में अब तक के सबसे धनी निवासी हैं. दरअसल, अपने अरबपति टाइकून पिता नारायण मूर्ति के आईटी साम्राज्य में 430 मिलियन पाउंड की हिस्सेदारी के कारण अक्षता मूर्ति को किंग चार्ल्स 3 से भी अधिक धनी कहा जाता है. 

उन्होंने सालों से व्यवसायों में हिस्सेदारी भी जारी रखी है, जिसमें भारत में अमेजॅन, क्लाउडटेल के साथ एक संयुक्त उद्यम शामिल है, जिसकी कीमत 900 मिलियन पाउंड प्रति वर्ष है, एक परियोजना जो उसने और ऋषि ने एक साथ स्थापित की, कैटामारन वेंचर्स यूके, उस फर्म में शेयर करती है जो भारत में जेमी ओलिवर की पिज्जेरिया और बर्गर चेन वेंडी चलाती है और इटोनियन दर्जी न्यू एंड लिंगवुड, जो विद्यार्थियों के टेलकोट बनाता है, प्रत्येक की कीमत 2,500 पाउंड है.

देश के तकनीकी उछाल में अग्रणी भूमिका के कारण ऋषि के ससुर को 'इंडियाज बिल गेट्स' कहा जाता है, 1980 के दशक में बेंगलुरु स्थित आईटी फर्म इंफोसिस की स्थापना में उल्लेखनीय सफलता के बाद हाल ही में भारत में छठे सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया में 654 वें स्थान पर थे, जो अब 9.6 बिलियन पाउंड की बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसमें 3,45,000 से अधिक लोग कार्यरत हैं.

बता दें कि भारतीय मूल के सुनक (42) ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन इतिहास रच दिया. ठीक दिवाली के दिन पेनी मॉर्डंट के दौड़ से हटने की घोषणा के बाद सोमवार को सुनक को कंजरवेटिव पार्टी का निर्विरोध नेता चुन लिया गया. बकिंघम पैलेस में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद 210 वर्षों में सबसे कम उम्र के ब्रिटिश प्रधानमंत्री बने पूर्व वित्त मंत्री के लिए यह एक विशेष दिवाली बन गई. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news