UN सुरक्षा परिषद में हुई रफाह पर आपातकालीन बैठक, इन देशों में इजरायल के खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow12267808

UN सुरक्षा परिषद में हुई रफाह पर आपातकालीन बैठक, इन देशों में इजरायल के खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शन

UN Security Council : अमेरिका और पश्चिमी देश हमेशा से इजरायल के समर्थक रहे हैं. लेकिन, रफाह पर इजरायल के हमले के बाद इन देशों के बोल बदल गए हैं. वहीं, अब इन देशों में इजरायल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं.

 

UN Security Council

Israel-Gaza Crisis :  हमास के खिलाफ जंग अभी भी जारी है. इजरायल गाजा पट्टी पर लगातार हवाई हमले कर रहा है. वहीं, बता दें, कि बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने की कमस खाई है. पिछले दिनों हुए हमलों में कई आम नागरिकों की जान चली गई. जिसके बाद कई देशों ने इजरायल पर सवाल उठाए है. बता दें, कि दक्षिणी गाजा शहर राफा में विस्थापितों के शिविर पर इजरायली हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मंगलवार ( 28 मई ) को एक आपातकालीन बैठक बुलाई है.

हमले में 45 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए

बता दें, कि 27 मई को गाजा के साउथ सिटी राफा में विस्थापित फिलिस्तीनियों के लिए बने टेंट पर इजरायली सैनिकों ने हमला कर दिया था. इस हमले में 45 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए, और 250 से ज्यादा घायल हो गए. आम नागरिकों की इजरायल की गोली से हुई मौत के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गलती का एहसास हुआ है. उन्होंने राफा में हुए इस इजरायली हमले को 'दुखद गलती' बताया है. 

तो वहीं, दूसरी तरफ हमास ने भी बातचीत ना करने की कसम खाई है. हमास ने कथित तौर पर मध्यस्थों को बताया है कि वह रविवार रात गाजा के सबसे दक्षिणी शहर रफाह पर इजरायल के हमले के बाद गाजा पट्टी में युद्धविराम या कैदियों को वापस सौंपने के समझौते के लिए किसी भी बातचीत में भाग नहीं लेगा.

फिलिस्तीन के समर्थन में लगाए नारे 

गाजा के राफा शहर में इजरायल की गोलीबारी को लेकर पेरिस में इजरायली दूतावास के पास प्रदर्शन किया गया. इस प्रदर्शन में 10 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए. प्रदर्शनकारियों ने "हम सभी गाजा के बच्चे हैं", "गाजा मुक्त करो" और फिलिस्तीन के समर्थन में अन्य नारे लगाए. 

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा, ये ऑपरेशन बंद होने चाहिए. राफा में फिलिस्तीनी नागरिको के लिए कोई भी जगह सेफ नहीं है. में अंतरराष्ट्रीय कानून के लिए पूर्ण सम्मान और तत्काल युद्धविराम का आह्वान करता हूं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल के रक्षा बलों (IDF) ने सोमवार को कहा कि एक इजराइली विमान ने पिछले हफ्ते दक्षिणी गाजा शहर रफाह में वेस्ट बैंक में हमास चीफ ऑफ स्टाफ यासीन राबिया की हत्या कर दी. यह हमला सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर उत्तर-पश्चिम राफ में सुल्तान के ताल क्षेत्र में हमला किया गया था. हमले में जिस राबिया को ढेर किया गया है वह 2001 ओर 2002 के हमले भी शामिल थे. इस हमले में कई इजरायली सैनिकों की मौत हुई थी.

TAGS

Trending news