Turkish Greece Tension: दुनिया में बढ़ा एक और बड़े युद्ध का खतरा, तुर्की ने पड़ोसी मुल्क ग्रीस को दी अंजाम भुगतने की धमकी
Advertisement

Turkish Greece Tension: दुनिया में बढ़ा एक और बड़े युद्ध का खतरा, तुर्की ने पड़ोसी मुल्क ग्रीस को दी अंजाम भुगतने की धमकी

Turkish President Recep Tayyip Erdogan: खुद को इस्लामिक दुनिया का बेताज बादशाह कहलाने की चाहत रखने वाले तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयिप एर्दोगन पर युद्ध का खुमार चढ़ रहा है. उन्होंने पड़ोस के एक छोटे देश को युद्ध की बड़ी धमकी दे डाली है. 

Turkish Greece Tension: दुनिया में बढ़ा एक और बड़े युद्ध का खतरा, तुर्की ने पड़ोसी मुल्क ग्रीस को दी अंजाम भुगतने की धमकी

Turkey threatens Greece: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विनाशकारी युद्द को 6 महीने से ज्यादा का वक्त हो चुका है लेकिन अभी तक उनकी जंग का कोई नतीजा नहीं निकला है. वहीं अब एक और बड़े युद्ध का खतरा पैदा हो गया. तुर्की (Turkey) ने अपने से आकार और सैन्य बल में छोटे पड़ोसी मुल्क ग्रीस (Greece) को अंजाम भुगतने की धमकी दे दी है. तुर्की का कहना है कि अगर उसके सब्र का पैमाना छलका तो किसी भी रात उसकी फौज ग्रीस में घुसने से नहीं हिचकेगी.

तुर्की ने ग्रीस को दी युद्ध की धमकी

खुद को इस्लामिक दुनिया का खलीफा कहलाने की चाहत रखने वाले तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेसेप तैयिप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) इस वक्त विदेश यात्रा पर बोस्निया की राजधानी सराजेवो पहुंचे हुए हैं. उन्होंने मंगलवार को कहा कि ग्रीस (Greece) ने अंतराष्ट्रीय समझौतों का उल्लंघन करते हुए विवादित द्वीपों पर फौज और हथियार तैनात कर दिए हैं. उसने वहां पर आधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम और रडार भी लगाए हैं. ये रडार तुर्की के उड़ रहे लड़ाकू विमानों को लॉक करके मॉनिटरिंग करते हैं. यह स्थिति तुर्की को मंजूर नहीं है. 

'किसी भी रात हमारी फौज अंदर घुस जाएंगी'

रेसेप तैयिप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने कहा कि अगर ग्रीस नहीं माना और तुर्की (Turkey) के लिए खतरा बढ़ा तो वक्त आने पर उसकी फौज किसी भी रात अंदर (ग्रीस में) घुस जाएंगी और ये कोई कपोल कल्पना नहीं है. एर्दोगन ने कहा कि तुर्की अपनी सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करेगा और जरूरत पड़ी तो बल प्रयोग करने से भी पीछे नहीं हटेगा.

'हमले से पहले 3-4 बार सोच ले तुर्की'

एर्दोगन की इस धमकी का ग्रीस (Greece) ने भी तीखा जवाब दिया है. ग्रीस के विदेश मंत्री निकोस डेंडिआस (Nikos Dendias) ने कहा, 'जो लोग हमारे ऊपर अटैक की बातें कर रहे हैं, उन्हें इसके अंजाम के बारे में 3-4 बार सोच लेना चाहिए. हम अपने देश की रक्षा करने और अखंडता बरकरार रखने में सक्षम हैं. अगर उन्होंने हमारे देश में घुसने की जुर्रत की तो उन्हें इसका ऐसा जवाब मिलेगा कि वे कराह उठेंगे.'

तुर्की ने ग्रीस के द्वीप के सामने लगा रखी हैं फौजें 

ग्रीस के विदेश मंत्री ने कहा कि उसके पूर्वी Aegean द्वीप समूह के पास तुर्की (Turkey) ने फौजी टुकड़ियों का जमावड़ा कर रखा है. उसके फाइटर प्लेन भी ग्रीस के एयरस्पेस का उल्लंघन करके लगातार हवा में उड़ते रहते हैं. उसकी नौसेना भी लगातार ग्रीस की जलसीमा का उल्लंघन करती रहती है. ये वो बड़े मुद्दे हैं, जिनसे पता चलता है कि तुर्की किस तरह इलाके में अपनी मनमानी कर रहा है. 

पिछले कई दशकों से चला आ रहा विवाद

बताते चलें कि तुर्की और ग्रीस के बीच पिछले कई दशकों से विवाद चला आ रहा है. इस विवाद का सबसे बड़ा बिंदु दोनों देशों के बीच पड़ने वाला Aegean Sea है. इस समुद्र में कई सारे द्वीप समूह हैं, जिन पर ग्रीस का अधिकार है. ये द्वीप समूह ग्रीस की मुख्य भूमि से दूर और तुर्की के पास हैं. तुर्की का दावा है कि उसकी मुख्य भूमि से नजदीक होने की वजह से ये द्वीप समूह उसके हैं. दोनों देशों के बीच Aegean Sea के ऊपर उड़ान भरने के अधिकार को लेकर भी गंभीर मतभेद हैं. 

3 बार आ चुकी है युद्ध की नौबत

दोनों देशों के बीच पिछली आधी सदी में 3 बार युद्ध की नौबत आ चुकी है. हालांकि बाद में दूसरे पड़ोसी देशों के बीचबचाव के बाद मामला फिर ठंडा पड़ गया. अब तुर्की के राष्ट्रपति की धमकी से दोनों के बीच फिर से चिंगारी भड़कने की आशंका जताई जा रही है. तुर्की (Turkey) के हमले की आशंका को देखते हुए ग्रीस ने फ्रांस से रफाल लड़ाकू विमान खरीदे हैं और अन्य हथियारों से भी खुद को सज्जित किया है. जिससे तुर्की भड़का हुआ है और इसे अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बता रहा है. तुर्की में अगले साल चुनाव भी हैं, जिसमें बढ़त लेने के लिए भी एर्दोगन इस चिंगारी को भड़काने में लगे हैं. 

(एजेंसी ANI)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news