Black Hole: मिल गया दुनिया का सबसे ताकतवर ब्लैक होल, सूर्य से भी इतना बड़ा आकार
Advertisement
trendingNow11223350

Black Hole: मिल गया दुनिया का सबसे ताकतवर ब्लैक होल, सूर्य से भी इतना बड़ा आकार

Black Hole: पहली बार एक इतने बड़े ब्लैक होल की खोज हुई है जो हर सेकेंड में पृथ्वी के बराबर बढ़ता जा रहा है. इसके फैलने की रफ्तार चौंकाने वाली है. 

Black Hole: मिल गया दुनिया का सबसे ताकतवर ब्लैक होल, सूर्य से भी इतना बड़ा आकार

Black Hole: अंतरिक्ष इतनी बड़ी पहेली है कि सदियों से मनुष्य इसका एक छोटा सा हिस्सा भी अच्छी तरह से समझ नहीं सका है. यहां से आए दिन दिलचस्प जानकारियां सामने आती हैं, इसके कुछ रहस्य सुकून देते हैं वहीं कुछ डराने वाले होते हैं. अब एक ऐसे ही रहस्यमय ब्लैक होल (Black Hole) की खोज हुई है जिसका विशाल आकार डराने वाला है. ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (ANU) के वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने 9 अरब सालों से सबसे तेज गति से बढ़ते जा रहे ब्लैक होल की खोज की है. यह बहुत शक्तिशाली है. 

प्रति सेकेंड पृथ्वी के बराबर बढ़ रहा ब्लैक होल  

Space.Com की रिपोर्ट के अनुसार, यह ब्लैक होल इतना शक्तिशाली है कि इसके बढ़ने की रफ्तार हर सेकंड पृथ्वी के बराबर है. इतना ही नहीं इसका द्रव्यमान हमारे सौर मंडल के सबसे ताकतवर स्टार यानी सूर्य के द्रव्यमान से तकरीबन 3 अरब गुना ज्यादा है. 

तारों की खोज के दौरान मिला

वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि ब्लैक होल को हमारे गृह से ही टेलिस्कोप की मदद से आसानी से देखा जा सकता है. इस ब्लैक होल को लेकर हुई यह रिसर्च arXiv जर्नल में प्रकाशित हुई है. इस लेख के अनुसार एक खास प्रकार के तारों की खोज के दौरान यह ब्लैक होल पाया गया. रिसर्चर टीम को लीड करने वाले क्रिस्टोफर ओंकेन का कहना है कि इस तरह के किसी बड़े ऑब्जेक्ट की खोज दुनिया भर के वैज्ञानिक 50 साल से करने की कोशिश कर रहे हैं. यह कहना मुश्किल है कि अब तक यह ब्लैक होल उनकी नजरों से कैसे छूट गया. 

हाल ही में मिले ब्लैक होल से 500 गुना बड़ा 

इसी साल शोधकर्ताओं ने हमारी गैलेक्सी में Sagittarius A* नाम के ब्लैक होल की खोज की थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह नया ब्लैक होल Sagittarius A*  से 500 गुना ज्यादा बड़ा है. ज्यादा ताकतवर होने के साथ ही यह बाकी ब्लैक होल से ज्यादा चमकदार भी है. इतना ही नहीं यह आकाशगंगा के तारों की तुलना में 7 हजार गुना ज्यादा चमकदार है. 

इसे भी पढ़ें: Elon Musk Plan For Twitter: ट्विटर को ऐसा बनाना चाहते हैं एलन मस्क, टिक टॉक जैसे ऐप होंगे फेल

हमारे सौर मंडल की सभी कक्षाएं समा जाएंगी

इस रिसर्चर टीम के एक सदस्य सैमुएल लाई ने इस ब्लैक होल के बारे में बात करते हुए कहा है कि यह इतना बड़ा है कि इसमें हमारे सौरमंडल के ग्रहों की सभी कक्षाएं भी समा सकती हैं.

Trending news