Israel-Hamas War: 50 बंधकों को रिहा करने की बातचीत फेल, इजरायल ने हमास की इस शर्त को मानने से किया इनकार
Advertisement
trendingNow11928280

Israel-Hamas War: 50 बंधकों को रिहा करने की बातचीत फेल, इजरायल ने हमास की इस शर्त को मानने से किया इनकार

Israel-Hamas War News: हालांकि इस बीच हमास ने ऐलान किया कि उसने मानवीय आधार पर दो बुजुर्ग महिलाओं को रिहा कर दिया है.  हमास ने यह फैसला कतर और मिस्र की मध्यस्थता के बाद किया है.

Israel-Hamas War: 50 बंधकों को रिहा करने की बातचीत फेल, इजरायल ने हमास की इस शर्त को मानने से किया इनकार

World News In Hindi: हमास और इजरायल के बीच 50 बंदियों की रिहाई को लेकर बातचीत फिलहाल नाकाम हो गई है. वॉल स्ट्रीट जनरल की खबर के मुताबिक हमास ने गाजा में ईंधन डिलीवरी की मांग की थी जिसे इजरायल ने ठुकरा दिया. हालांकि हमास ने कहा कि वह मानवीय आधार पर बंधक बनाई गईं दो बुजुर्ग महिलाओं को रिहा कर रहा है. हमास ने यह फैसला कतर और मिस्र की मध्यस्थता के बाद किया है.

एएफपी के मुताबिक इजरायली अधिकारियों द्वारा तत्काल कोई पुष्टि नहीं की गई लेकिन इजरायली मीडिया ने बताया कि महिलाओं को गाजा और मिस्र के बीच राफा सीमा पर ले जाया गया. बता दें इससे पहले दो अमेरिकी महिलाओं (एक मां और बेटी) को शुक्रवार को रिहा कर दिया गया था.

यह सीजफायर का समय नहीं‘
वहीं व्हाइट हाउस के प्रवक्ता का कहना है कि अमेरिका नहीं मानता कि यह इजराइल-हमास सीजफायर का समय है. व्हाइट हाउस के इस बयान से यह साफ हो गया कि इजरायल-हमास जंग के तुरंत रुकने के आसार नहीं है. इस बीच इजरायली मंत्री ने जर्मन अखबार बिल्ड को बताया है कि उनका देश बंधकों की चिंताओं के कारण गाजा पर जमीनी हमले को नहीं रोकेगा.

गाजा में अस्पताल की बिजली गुल
ईंधन की कमी के कारण गाजा में इंडोनेशिया अस्पताल की बिजली गुल हो गई है. बता दें कि गाजा आतंकवादियों और इजरायल के बीच दो सप्ताह से अधिक समय से चले आ रहे युद्ध में अस्पतालों को दवाओं, ईंधन और पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है.

गाजा में अब तक 5000 फिलिस्तीनियों की मौत
अल जज़ीरा के मुताबिक गाजा के खान यूनिस में ईंधन डिपो पर इजरायली हवाई हमले में 23 लोग मारे गए हैं. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा पर किए जा रहे इजरायली हवाई हमलों में अब तक 5,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.

बता दें 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप हमास ने इजरायल पर सबसे बड़ा हमला किया था. इसमें 1400 इजरायली मारे गए थे. इसके अलावा हमास ने 222 लोगों को बंधक बना दिया था. इसके तुरंत बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया था. तब से इजरायल हमास के कंट्रोल वाले गाजा पर लगातार बमबारी कर रहा है.

 

Trending news