America का छोड़ा कबाड़ हेलीकॉप्टर उड़ा रहे थे तालिबानी लड़ाके; गंभीर हादसे में जान से धो बैठे हाथ
Advertisement
trendingNow11346948

America का छोड़ा कबाड़ हेलीकॉप्टर उड़ा रहे थे तालिबानी लड़ाके; गंभीर हादसे में जान से धो बैठे हाथ

Afghanistan Helicopter Crash: तालिबानी लड़ाके अफगानिस्तान में अमेरिका का छोड़ा हुआ चॉपर उड़ाने की कोशिश कर रहे थे जिसमें वो गंभीर हादसे का शिकार हो गए. इस हादसे में पांच लोगों के घायल और तीन के मौत हो गई है.

फाइल फोटो

American Chopper Taliban Crash: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक बड़ी दुर्घटना हुई है. तालिबानी लड़ाके काबुल में हेलिकॉप्टर उड़ाने की ट्रेनिंग ले रहे थे जिसके बाद अचानक से हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. तालिबानी रक्षा मंत्रालय ने इस घटना की जानकारी दी है. तालिबानी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इनायतुल्ला खौवाराज्मी ने कहा है कि नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी में हमारे लड़ाके अमेरिकन ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर (Black Hawk Helicopters) उड़ाने की ट्रेनिंग ले रहे थे. ट्रेनिंग के दौरान हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया. जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई और 5 लोग घायल हो गए.

अमेरिकी सेना के हैं ये हथियार

अमेरिकी सेना को अफगानिस्तान छोड़ कर निकले हुए सालभर से ज्यादा का वक्त हो चुका है. जब अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से बाहर निकल रही थी तो उसने बड़ी मात्रा में हथियार, बख्तरबंद वाहन, हेलीकॉप्टर्स, रॉकेट लॉन्चर और लड़ाकू विमान वहीं छोड़ दिए थे जिनमें ज्यादातर को डैमेज कर दिया गया था. इस बात का अब तक पता नहीं चला है कि उनमें कितने हथियार ठीक से काम कर रहें हैं और कितने खराब खराब कंडीशन में है. अब भी अक्सर अमेरिकी हथियारों के साथ कई बार तालिबानी लड़ाकों को देखा जाता है. ये वही हथियार हैं जिसे अमेरिकी सेना छोड़कर वहां से निकल गई थी.

तालिबान ने हथियारों पर कर लिया कब्जा

अफगानिस्तान पर तालिबान का जब कंट्रोल हुआ तो तालिबानियों ने सभी हथियारों को खुद के कब्जे में ले लिया. तालिबान के लड़ाके अक्सर इसे चलाने की कोशिश करते रहते हैं और उसके लिए ट्रेनिंग लेते हैं. तालिबान इन हथियारों को पहचानने में इसलिए भी धोखा खा जाता है क्योंकि ये ऊपर से ठीक दिखते हैं लेकिन अंदर से ये कबाड़ पड़े हुए हैं. इन हथियारों में से किसी के कुछ पार्ट गायब कर दिए गए हैं तो कुछ के सॉफ्टवेयर से छेड़छाड़ किया गया. अब तालिबान लड़ाके इन हथियारों को चलाकर खुद को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं.

(इनपुट: एजेंसी)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news