Israel Weapons: ये हैं इजरायल के सबसे घातक हथियार, जिन्हें देख कांप जाता है दुश्मनों का कलेजा
Advertisement
trendingNow11345323

Israel Weapons: ये हैं इजरायल के सबसे घातक हथियार, जिन्हें देख कांप जाता है दुश्मनों का कलेजा

Israeli Weapons Systems: दुनिया के नक्शे में यूं तो इजरायल एक छोटा सा देश है. लेकिन अपने हथियारों, साइंस और तकनीक के दम पर उसका लोहा पूरी दुनिया मानती है. कुछ मामलों में इजरायल का सिक्का पूरी दुनिया में चलता है. आइए जानते हैं उसके कुछ हथियारों के बारे में जिनका खौफ पूरी दुनिया में है.

फाइल

Israel most powerful Weapons Of War: डिफेंस सेक्टर में इजरायल के नायाब प्रयोग उसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली हथियारों का सफल निर्माता बनाते हैं. इसके हथियारों की तकनीक को समझना आसान नहीं है. आइए जानते हैं इजरायल के उन घातक हथियारों के बारे में जिनका नाम सुनते ही दुश्मन देश थर-थर कांपने लगते हैं.

1. Spike LR II- ये घातक मिसाइल किसी भी बिल में छिपे दु्श्मनों को पलक झपकते ढ़ेर कर सकती है. Spike LR II देश की अगली पीढ़ी की एडवांस मिसाइल है. इसकी रेंज 3.4 मील है और वजन 28 पाउंड है. इसके छोटे साइज को इंटरनेट पर देखकर अक्सर कई देश इसे हल्के में लेने की भूल कर बैठते हैं और यहीं गलती उनकी जिंदगी की आखिरी गलती साबित हो जाती है.

जेरूसलम पोस्ट के मुताबिक Spike LR II जमीन और हवा में मौजूद किसी भी वाहन या लड़ाकू विमान को निशाना बना सकती है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस इस मिसाइल में दुनिया का सबसे बेहतरीन स्मार्ट ट्रैकर लगा है. इसके वार में गलती की कोई गुंजाइश नहीं है. यह दुश्मन के बंकरों को नष्ट करने के लिए कंक्रीट के बराबर भी सुराग मिलने पर उसे आसानी से भेद सकती है. ये जीप, हेलीकॉप्टर और पानी की बोट में भी फिट हो सकती है.

2. Israel’s Adir F-35I - इजरायली वायु सेना का ये लड़ाकू विमान किसी भी मुश्किल हवाई युद्ध में गेम चेंजर साबित हो सकता है. ये लड़ाकू जेट चोरी-छिपे उड़ान भरने में सक्षम है. यह जरूरत पड़ने पर ईरान के पास मौजूद मिसाइल डिफेंस सिस्टम S-300 के कवच को भी भेद सकता है. इजरायली फाइटर जेट्स को 'अदिर' कहते हैं. 1.6 मैक की स्पीड वाले अदिर को बनाने वाली कंपनी Lockheed Martin ने इजरायल के खास निर्देशों पर इसे तैयार किया है.

3. Merkava Mk. 4 Barak Tank - यह इजरायल का सबसे हाइटेक टैंक है. यह टैंक दिन हो या रात या फिर किसी भी मौसम में 360-डिग्री हाई-रिजोल्यूशन दृश्यों को दूर से समझने की ताकत रखता है. AI सिस्टम से लैस ये टैंक किसी भी देश के पास मौजूद टैंक से कहीं ज्यादा घातक है.

4. Israeli Naval Surface Drone - इजरायल की नौसेना के पास मौजूद यह ड्रोन बेहद शक्तिशाली है. इस प्रोटेक्टर यूएसवी में सटीक स्ट्राइक और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध को जीतने की क्षमता है. ये खास ड्रोन अपने सैनिकों की जान को जोखिम में डाले बिना किसी भी खतरनाक समुद्री मिशन पर जा सकते हैं. इसमें मौजूद ऑनबोर्ड सेंसर इसे सबसे अलग बनाते हैं. इसका संचालन पूरी तरह से एक मजबूत और अचूक रिमोट कंट्रोल से हो सकता है.

'19fortyfive' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इन हथियारों के टक्कर का आर्सेनल फिलहाल किसी भी देश के पास नहीं है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news