Somalia: अमेरिका की बड़ी कार्रवाई, आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर मर गिराए अल शबाब के 30 लड़ाके
Advertisement

Somalia: अमेरिका की बड़ी कार्रवाई, आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर मर गिराए अल शबाब के 30 लड़ाके

US Air Strike:  यह हमला सोमालिया की राजधानी मोगादिशू से 260 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में गलकाड ( Galcad) के पास हुआ. यूएस अफ्रीका कमांड का आकलन है कि रिमोट लोकेशन के कारण कोई भी नागरिक घायल या मारा नहीं गया.

फोटो साभार - ANI

US Air Strike on Al Shabaab: सोमालिया के एक शहर के पास अमेरिकी सैन्य हमले में लगभग 30 अल शबाब लड़ाके मारे गए, जहां सोमालिया की सेना भारी लड़ाई में लगी हुई थी.  न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सीएनएन की रिपोर्ट में बताया गया कि यूएस अफ्रीका कमांड ने एक बयान में कहा कि हमला शुक्रवार (स्थानीय समय) को हुआ.  

यह हमला सोमालिया की राजधानी मोगादिशू से 260 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में गलकाड ( Galcad) के पास हुआ. यूएस अफ्रीका कमांड का आकलन है कि रिमोट लोकेशन के कारण कोई भी नागरिक घायल या मारा नहीं गया.

सोमालिया की सेना के समर्थन में किया हमला
बयान में कहा गया है कि अमेरिकी बलों ने सोमालिया की राष्ट्रीय सेना के समर्थन में ‘कलेक्टिव सेल्फ-डिफेंसिव स्ट्राइक की’, जो 100 से अधिक अल-शबाब लड़ाकों द्वारा बड़े हमले के बाद भारी लड़ाई में लगी हुई थी. आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़ा हुआ है.

एएनआई के मुताबिक सीएनएन ने बताया कि एक रक्षा अधिकारी के अनुसार, ‘एयर स्ट्राइक के समय जमीन पर कोई अमेरिकी सेना मौजूद नहीं थी.’

मई 2022 में आतंकवादी समूह का मुकाबला करने के लिए यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों को फिर से तैनात करने के लिए पेंटागन के अनुरोध को मंजूरी दी थी. जिसके बादे से अमेरिका ने सोमाली सरकार को लगातार समर्थन दिया है.

अमेरिकी सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘सोमालिया पूरे पूर्वी अफ्रीका में स्थिरता और सुरक्षा का केंद्र बना हुआ है. यूएस अफ्रीका कमांड की सेना अल-शबाब (दुनिया के सबसे बड़े और सबसे घातक अल-कायदा नेटवर्क का हिस्सा) को हराने के लिए सहयोगी सेना को आवश्यक उपकरण देने, प्रशिक्षण, सलाह देना जारी रखेगी.’

हाल के दिनों में अमेरिका ने तेज किए हमले
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के महीनों में, अमेरिकी सेना ने इस क्षेत्र में कई हमले किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप दर्जनों अल-शबाब हताहत हुए हैं.

अक्टूबर में, एक अमेरिकी हमले में मोगादिशू से लगभग 218 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में अल-शबाब के दो सदस्य मारे गए. बाद के नवंबर के हमले में मोगादिशू से लगभग 285 किलोमीटर उत्तर पूर्व में अल-शबाब के 17 लड़ाके मारे गए.

जबकि दिसंबर के अंत में, एक और अमेरिकी हमले ने कैडेल शहर के पास अल-शबाब के छह आतंकवादियों को मार गिराया, जो राजधानी से लगभग 150 मील उत्तर-पूर्व में है.

(इनपुट/फोटो - ANI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news