वैज्ञानिक का सनसनीखेज दावा - 50 साल पहले मंगल ग्रह पर खोज लिया गया था जीवन लेकिन हो गई एक गलती
Advertisement

वैज्ञानिक का सनसनीखेज दावा - 50 साल पहले मंगल ग्रह पर खोज लिया गया था जीवन लेकिन हो गई एक गलती

Possibility Of Life On Mars: टेक्निकल यूनिवर्सिटी बर्लिन के एक फैकल्टी मेंबर डर्क शुल्ज़-माकुच ने मंगल ग्रह पर जीवन होने की संभावनाओं को लेकर बड़ा दावा किया है. जो मंगल ग्रह को लेकर वैज्ञानिकों के बीच नई बहस को जन्म दे सकता है. 

वैज्ञानिक का सनसनीखेज दावा - 50 साल पहले मंगल ग्रह पर खोज लिया गया था जीवन लेकिन हो गई एक गलती

World News in Hindi: खगोल विज्ञान के एक प्रोफेसर ने दावा किया है कि मंगल ग्रह पर जीवन 50 साल पहले खोजा गया था लेकिन जल्द ही ख़त्म हो गया. टेक्निकल यूनिवर्सिटी बर्लिन के एक फैकल्टी मेंबर डर्क शुल्ज़-माकुच ने सनसनीखेज दावा करते हुए कहा है कि हम अलौकिक जीवन की खोज करने में भाग्यशाली रहे होंगे लेकिन इसे अनजाने में नष्ट कर दिया.

क्यूरियोसिटी रोवर से पहले, नासा ने 1970 के दशक के मध्य में वाइकिंग प्रोग्राम शुरू किया था  जिसके तहत दो लैंडर को मंगल ग्रह की सतह पर भेजा था. यह मिशन, अपने समय से पहले, मानव जाति को मंगल ग्रह की सतह की पहली झलक दिखाने में कामयाब रहा. इतना ही नहीं, मिशन ने इसकी मिट्टी का जैविक विश्लेषण भी किया, जिसका प्राथमिक उद्देश्य जीवन के संकेतों का पता लगाना था.

मंगल और हवाई के ज्लावामुखियों में समानताएं
मिशन के निष्कर्षों में कई भूवैज्ञानिक संरचनाएं शामिल थीं जो पर्याप्त जल प्रवाह के प्रभावों के अनुरूप थीं. मंगल ग्रह के ज्वालामुखी और उस पर स्थित ढलानें हवाई के ज्वालामुखियों से काफी मिलती-जुलती हैं - जो उनके बारिश के संपर्क में आने का संकेत देते हैं.

लैंडर्स ने थोड़ी मात्रा में क्लोरीनयुक्त कार्बनिक पदार्थों की भी पहचान की, जिन्हें शुरू में पृथ्वी से संदूषण (Contamination) माना गया था. हालाकि, बाद के मंगल अभियानों ने मंगल पर स्थानीय कार्बनिक यौगिकों की उपस्थिति की पुष्टि की है, क्लोरीनयुक्त रूप में.

मिट्टी के नमूनों में पानी मिलना
वाइकिंग प्रयोगों में से एक में मिट्टी के नमूनों में पानी मिलाना शामिल था. पोषक तत्वों और रेडियोधर्मी कार्बन (कार्बन-14) से युक्त पानी को लाल मंगल ग्रह की मिट्टी में मिलाया गया. परिकल्पना में कहा गया कि यदि मंगल ग्रह पर संभावित सूक्ष्मजीव होंगे, तो वे पोषक तत्वों का उपभोग करेंगे और रेडियोधर्मी कार्बन को गैस के रूप में छोड़ेंगे. प्रारंभिक परिणामों में इस रेडियोधर्मी गैस के उत्सर्जन का संकेत मिला लेकिन शेष परिणाम अनिर्णायक रहे.

क्या कहा वैज्ञानिक ने?
शुल्ज़-मकुच का मानना है कि हमने इन संभावित रोगाणुओं पर काबू पा लिया होगा, जिससे उनकी मृत्यु हो गई. उन्होंने कहा, ‘कई वाइकिंग प्रयोगों में मिट्टी के नमूनों में पानी मिलाना शामिल था, जो हैरान करने वाले परिणामों की व्याख्या कर सकता है.‘

शुल्ज़-मकुच ने बिग थिंक में एक कॉलम में लिखा, ‘शायद लेबल रिलीज़ प्रयोगों के लिए एकत्र किए गए कथित मंगल ग्रह के रोगाणु, पानी की मात्रा से निपट नहीं सके और थोड़ी देर बाद मर गए.’

शुल्ज़-मकुच ने समझाया, ‘यह वैसा ही होगा जैसे कोई विदेशी अंतरिक्ष यान आपको रेगिस्तान में अधमरा भटकता हुआ पाए, और आपके भावी उद्धारकर्ता निर्णय लें, 'मनुष्य को पानी की आवश्यकता है. चलो इसे बचाने के लिए मानव को समुद्र के बीच में डाल दें! हालांकि यह भी काम नहीं करेगा.’

Trending news