Burj Khalifa: आसमान छूने को तैयार सऊदी अरब, बनाएगा बुर्ज खलीफा से दोगुनी ऊंची इमारत
Advertisement

Burj Khalifa: आसमान छूने को तैयार सऊदी अरब, बनाएगा बुर्ज खलीफा से दोगुनी ऊंची इमारत

Saudi Arabia: सऊदी अरबिया पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड 2 किमी ऊंचा मेगा टावर बनाने की योजना बना रहा है. इसे राजधानी रियाद के उत्तरी इलाके में 18 किमी चौड़े क्षेत्र में चल रही विकास योजना में बनाने की तैयारी है. खास बात ये है कि यह मेगा टावर बुर्ज खलीफा से एक-दो मंजिल ऊंचा नहीं, बल्कि दोगुना ऊंचा होगा.

बुर्ज खलीफा से ऊंची इमारत बनाने की तैयारी में सऊदी अरब

Saudi Arabia will build  world tallest building: अभी तक दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का जिक्र आते ही आपके दिमाग में संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई की बुर्ज खलीफा का नाम आता होगा. ये सही भी है, लेकिन बहुत जल्द ये बीते दिनों की बात बनकर रहे जाएगी, क्योंकि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का तमगा इससे छिन जाएगा. दरअसल, सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अब अपने पड़ोसी देश में स्थित इस इमारत से ऊंची इमारत बनाने की तैयारी कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरबिया पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड 2 किमी ऊंचा मेगा टावर बनाने की योजना बना रहा है. अभी तक इसे राजधानी रियाद के उत्तरी इलाके में 18 किमी चौड़े क्षेत्र में चल रही विकास योजना में बनाने की तैयारी है. सबसे खास बात ये है कि यह मेगा टावर बुर्ज खलीफा से एक-दो मंजिल ऊंचा नहीं, बल्कि दोगुना ऊंचा होगा.

2 किमी ऊंची होगी इमारत

यह इमारत कितनी ऊंची होगी इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर है, जबकि सऊदी अरब इससे डबल ऊंची इमारत बनाने वाला है. इस प्रोजेक्ट से जुड़े ठेकेदारों ने बताया कि रियाद में बनने वाली दो किमी ऊंची इमारत को बनाने में करीब 5 अरब डॉलर का खर्च आएगा. इस इमारत को बनाने के लिए इन दिनों एक डिजाइन प्रतियोगिता चल रही है. हैरानी की बात ये है कि इसमें पार्टिसिपेट करने के लिए 1 मिलियन डॉलर की फीस जमा करनी पड़ रही है. 

दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बना रहा सऊदी अरब

बता दें कि इस इमारत से पहले किंग सलमान एक औऱ बड़े प्रोजेक्ट पर काम करा रहे हैं. वह देश में दुनिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट को बनवा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि यह एयरपोर्ट यात्रियों की संख्या के लिहाज से दुनिया में सबसे बड़ा होगा. इसका निर्माण कार्य 57 किलोमीटर के इलाके में हो रहा है. इसमें 6 रनवे होंगे. एक्सपर्ट का कहना है कि सऊदी अरब विजन 2030 पर काम कर रहा है जिसके तहत इस तरह की बेहद विशाल परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है. यही नहीं सऊदी अरब नियोम शहर भी बसा रहा है जिसका पहला मॉड्यूल 170 किमी लंबा होगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news