Mohammed Bin Salman: बेहद दिलचस्प है मोहम्मद बिन सलमान के क्राउन प्रिंस बनने की कहानी, तख्तापलट कर इस तरह पाई कुर्सी
Advertisement

Mohammed Bin Salman: बेहद दिलचस्प है मोहम्मद बिन सलमान के क्राउन प्रिंस बनने की कहानी, तख्तापलट कर इस तरह पाई कुर्सी

Mohammed Bin Salman Story: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्‍मद बिन सलमान हमेशा इतने ताकतवर नहीं थे. कुछ साल पहले तक उनके चचेरे भाई मोहम्‍मद बिन नयाफ इस पोजिशन पर थे जिस पर वो आज हैं. इस मुकाम के लिए उन्हें बहुत कुछ करना पड़ा है.

मोहम्मद बिन सलमान

Saudi Arabia Prime Minister Mohammed Bin Salman: पिछले कुछ महीनों में आपने मोहम्‍मद बिन सलमान का नाम कई बार सुना या पढ़ा होगा. मोहम्‍मद बिन सलमान सऊदी अरब के प्रधानमंत्री हैं, लेकिन वह सिर्फ वहीं तक सीमित नहीं हैं. सऊदी अरब के मामलों के जानकारों कहते हैं कि दूसरे खाड़ी देश अमेरिका या दूसरे पश्चिमी देशों पर क्‍या फैसला लेंगे, इसे मोहम्मद बिन सलमान ही तय करते हैं. पिछले कुछ दिनों से उनकी अमेरिका से भी लगातार टकराहट बनी हुई है औऱ वह लगातार अमेरिका को बिना डरे ललकार भी रहे हैं, लेकिन मोहम्मद बिन सलमान पहले इतने ताकतवर नहीं थे. आइए जानते हैं कैसे मोहम्मद बिन सलमान जीरो से हीरो तक पहुंचे हैं. 

इसी साल सितंबर में बने प्रधानमंत्री

27 सितंबर 2022 को किंग सलमान ने मोहम्मद बिन सलमान को अपनी जगह सऊदी अरब का प्रधानमंत्री बनाया. अब मोहम्मद के पास पीएम के साथ ही रक्षा मंत्रालय का भी चार्ज है, लेकिन मोहम्‍मद बिन सलमान हमेशा इतने ताकतवर नहीं थे. कुछ साल पहले तक उनके चचेरे भाई मोहम्‍मद बिन नयाफ इस पोजिशन पर थे जिस पर वो आज हैं. पर अपने भाई के खिलाफ तख्‍तापलट कर, महज 31 साल की उम्र में उन्होंने आज यह मुकाम हासिल किया है.

चालाकी से ताकतवर भाई को किया नजरबंद

यह बात है वर्ष 2012 की. इस साल किंग सलमान को क्राउन प्रिंस नियुक्‍त किया गया. ऐसे में अब मोहम्मद बिन सलमान भी सत्ता हासिल करने के सपने देखने लगे. 20 जून 2017 को उन्होंने अपने सपने को सच करने के लिए पहला कदम बढ़ाया. उस दिन किंग सलमान को राजनीतिक और सुरक्षा परिषद की बैठक के लिए जाना था. मीटिंग रात 11 बजे शुरू होने वाली थी लेकिन इससे पहले मोहम्मद बिन नायफ के फोन पर बिन सलमान की कॉल आई. बिन सलमान ने उनसे कहा कि सुल्‍तान आपसे मक्‍का स्थित शाही महल में मिलना चाहते हैं. उन्‍हें बताया गया कि किंग सलमान महल की चौथी मंजिल पर उनसे मिलना चाहते हैं. जैसे ही नायफ किंग सलमान से मीटिंग करके निकले, एमबीएस उनका इंतजार कर रहे थे. उन्‍होंने चचेरे भाई को गले लगाया और उन्‍हें चूमा. इसके कुछ ही समय बाद ऐलान कर दिया गया कि किंग ने एमबीएस को क्राउन प्रिंस बनाने का ऐलान किया है. कुछ घंटे बाद मोहम्मद बिन नायफ को नजरबंद कर लिया गया था. इस तरह मोहम्मद बिन सलमान ने प्रधानमंत्री बनने के लए पहला कदम बढ़ाया था और सबसे ताकतवर नेता को अपनी चालाकी से मात दी थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news