भारत के लिए सऊदी अरब ने फैलाई बाहें... मिशन 2030 के लिए बताया 'गेमचेंजर', देगा फ्री वीजा भी
Advertisement

भारत के लिए सऊदी अरब ने फैलाई बाहें... मिशन 2030 के लिए बताया 'गेमचेंजर', देगा फ्री वीजा भी

Saudi Arabia: सऊदी अरब और भारत की दोस्ती वक्त के साथ और गहरी होती जा रही है. सऊदी अरब में भारतीय ट्रैवेलर्स की संख्या पहले से कहीं ज्यादा बढ़ चुकी है.

भारत के लिए सऊदी अरब ने फैलाई बाहें... मिशन 2030 के लिए बताया 'गेमचेंजर', देगा फ्री वीजा भी

Saudi Arabia: सऊदी अरब और भारत की दोस्ती वक्त के साथ और गहरी होती जा रही है. सऊदी अरब में भारतीय ट्रैवेलर्स की संख्या पहले से कहीं ज्यादा बढ़ चुकी है. भारतीयों की बढ़ती यात्रा को देखते हुए सऊदी अरबर ने मिशन 2030 सेट किया है. इस मिशन के तहत सऊदी अरब 2030 तक 7.5 मिलियन भारतीयों को अपने देश की यात्रा कराना चाहता है.

भारत को महत्वपूर्ण साझेदार बताया

सऊदी पर्यटन प्राधिकरण के अध्यक्ष अलहसन अलदाबाग ने भारत के संबंध को अहम बताते हुए कहा कि रियाद का लक्ष्य 2030 तक 7.5 मिलियन भारतीय आगंतुकों को आकर्षित करना है. उन्होंने भारत को महत्वपूर्ण साझेदार बताया और कहा कि पिछले साल सऊदी अरब में भारतीय आगंतुकों में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई. वे ग्रेटर नोएडा में आयोजित SATTE में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि यहां आकर मैं रोमांचित हूं. 

सऊदी अरब में भारतीय बाजार का महत्व

कार्यक्रम के बारे में उन्होंने कहा कि यह हमारी तीसरी भागीदारी है. यह दक्षिण एशिया में सबसे प्रतिष्ठित व्यापार शो में से एक है. यह इसलिए भी हत्वपूर्ण है क्योंकि आज ही के दिन हम सऊदी स्थापना दिवस भी मना रहे हैं. सऊदी अरब में भारतीय बाजार के महत्व के बारे में पूछे जाने पर, अल्दाबाग ने कहा, "भारत सऊदी के लिए एक प्राथमिकता वाला बाजार है."

भारतीयों के लिए वीजा

भारतीयों के लिए वीज़ा सुविधा के बारे में अल्दाबाग ने कहा, "भारत के महत्व को पहचानते हुए, हमने सऊदी तक पहुंच को आसान किया है. भारत में 10 वीएफएस कार्यालयों के साथ, हम इस वर्ष और विस्तार करने की योजना बना रहे हैं. हमने एक स्टॉपओवर कार्यक्रम शुरू किया है, जो 96 घंटे के मुफ्त वीज़ा की पेशकश करता है. जो सऊदी एयरलाइंस या फ्लाईनास (एक निजी सऊदी कम लागत वाली एयरलाइन) के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त, यूएस, यूके या शेंगेन वीजा रखने वाले व्यक्ति ई-वीजा या आगमन पर वीजा के लिए पात्र हैं."

मजबूत होता रिश्ता

भारत और सऊदी अरब के बीच स्थायी संबंधों के बारे में, अल्दाबाग ने कहा, "भारत और सऊदी अरब के बीच आपसी सद्भावना लगातार विस्तारित हुई है. यह वृद्धि न केवल पर्यटन क्षेत्र में बल्कि आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में भी फैली हुई है. हमारे रिश्ते और मजबूत होंगे."

क्या है SATTE?

भारत और सऊदी अरब के बीच सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं जो सदियों पुराने आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों को दर्शाते हैं. SATTE (दक्षिण एशिया का यात्रा और पर्यटन एक्सचेंज) राष्ट्रीय और राज्य पर्यटन बोर्डों (एनटीओ और एसटीओ) के साथ-साथ यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों और पेशेवरों को एक व्यापक मंच प्रदान करता है. SATTE की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, SATTE को पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन बोर्ड, भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और व्यापार संघों और संगठनों द्वारा अच्छी तरह से समर्थन प्राप्त है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news