Afghanistan : अफगानिस्तान प्लेन क्रैश में हुआ करिश्मा! 6 में से 4 यात्री जिंदा, देखें हादसे के बाद का मंजर
Advertisement
trendingNow12073265

Afghanistan : अफगानिस्तान प्लेन क्रैश में हुआ करिश्मा! 6 में से 4 यात्री जिंदा, देखें हादसे के बाद का मंजर

Russian plane crashes in Afghanistan: रूस का एक निजी विमान अफगानिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. अधिकारियों ने बताया कि विमान में छह लोग सवार थे. विमान एक एंबुलेंस उड़ान के तौर पर भारत के गया से ताशकंद के रास्ते मास्को तक परिचालित किया जा रहा था. 

 

Afghanistan

Kabul : रूस का एक निजी विमान अफगानिस्तान के एक इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में छह लोग सवार थे. विमान में सवार चार लोगों को बचा लिया गया जबकि दो की मौत हो गयी. बता दें, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से करीब 250 किलोमीटर दूर बदख्शां प्रांत के एक ग्रामीण और पर्वतीय क्षेत्र में शनिवार(19 जनवरी) को यह हादसा हुआ था. सत्तारूढ़ तालिबान ने सोमवार (22 जनवरी) को यह जानकारी दी. 

 

विमान एक एंबुलेंस उड़ान के तौर पर भारत के गया से ताशकंद के रास्ते मॉस्को तक परिचालित किया जा रहा था. क्षेत्रीय प्रवक्ता जबीउल्ला अमीरी ने बताया कि दुर्घटना शनिवार को बदख्शां प्रांत के जेबक जिले के पास एक पर्वतीय इलाके में हुई. जेबक अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से करीब 250 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में स्थित है. यह एक ग्रामीण और पर्वतीय इलाका है.

 

प्राथमिक इलाज किया गया : जबीउल्लाह मुजाहिद

उसके बाद बचाव दल इस सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में भेजे गये थे, जहां महज कुछ हजार लोग रहते हैं. तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने सोमवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर वीडियो पोस्ट किया जिसमें हादसे के बाद बचाये गये चालक दल के चार सदस्य नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन चारों का प्राथमिक उपचार किया गया और उन्हें बदख्शां से काबुल लाया जा रहा है. 

 

मुजाहिद के मुताबिक चारों की सेहत ठीक है. बदख्शां के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले दो लोगों के शव दुर्घटनास्थल से बरामद कर लिये जाएंगे. तालिबान ने हादसे में घायल हुए किसी भी व्यक्ति की पहचान नहीं बतायी है. 

 

‘इंजन में गड़बड़ी’ बताई

तालिबान के परिवहन और नागर विमानन मंत्रालय ने एक ऑनलाइन बयान में बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान अरूज कोह पर्वत के समीप कुफ को अब जिले में पाया गया है. रविवार को तालिबान के सूचना और संस्कृति मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल वाहिद रयान ने इस हादसे की वजह ‘इंजन में गड़बड़ी’ बताई है. हालांकि उन्होंने इसे स्पष्ट नहीं किया है. 

 

 

मास्को में रूसी नागर विमानन अधिकारियों ने बताया था, कि 1978 दसॉल्ट फाल्कन-10 विमान लापता हो गया जिसमें चालक दल के चार सदस्य और दो यात्री सवार थे. साथ ही उन्होंने बताया कि रूस में पंजीकृत इस विमान से संपर्क टूट गया और यह रडार स्क्रीन से गायब हो गया था. इस विमान ने थाईलैंड के यू-तपाओ-रयोंग -पट्टाया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. यह विमान गया (भारत) से उज्बेकिस्तान के ताशकंद के मार्ग पर चार्टर एंबुलेंस के तौर पर संचालित किया जा रहा था और उसका अगला गंतव्य मास्को के झुकोवस्की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे था. 

 

रूसी अधिकारियों का कहना है, कि यह विमान एथलेटिक समूह एलएलसी और एक निजी व्यक्ति का था. एसोसिएटेड प्रेस (एपी) का फिलहाल विमान के मालिकों से प्रतिक्रिया के लिए संपर्क नहीं हो सका है. 

 

Trending news