Vladimir Putin के यार ने क्यों गद्दारी? वैगनर ग्रुप चीफ की कैसे हुई इतनी हिम्मत, जानिए सबकुछ
Advertisement
trendingNow11752798

Vladimir Putin के यार ने क्यों गद्दारी? वैगनर ग्रुप चीफ की कैसे हुई इतनी हिम्मत, जानिए सबकुछ

Russia-Ukraine War: व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के खास रहे वैगनर ग्रुप (Wagner Group) के चीफ येवगेनी प्रिगझिन (Yevgeny Prigozhin) ने धोखा क्यों दिया. आइए इसकी वजह जानते है.

Vladimir Putin के यार ने क्यों गद्दारी? वैगनर ग्रुप चीफ की कैसे हुई इतनी हिम्मत, जानिए सबकुछ

Wagner Group: कौन है वो शख्स जो इस समय रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के लिए सबसे बड़ी चिंता का सबब बन गया. आखिर कौन है येवगेनी प्रिगझिन (Yevgeny Prigozhin) जिसे कभी पुतिन का शेफ कहा जाता था. आज उन्हीं के लिए संकट बन गया है वो लड़ाका जिसके दम पर पुतिन यूक्रेन फतह के दावे कर रहे थे. कैसे उन्हीं के तख्तापलट पर आमादा हो गया. पुतिन ने इस पर भड़क कर कहा कि जिन्होंने सैन्य बगावत की है, अपने साथियों के खिलाफ हथियार उठाए हैं. रूस को धोखा दिया है उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी. यूक्रेन युद्ध में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भले मात ना मिली हो लेकिन इस जंग की आग में उनके हाथ जल चुके हैं.

किसने हराम की पुतिन की नींद?

फिर भी इस वक्त जिस एक शख्स ने उनकी नींद हराम कर दी है वो यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेन्सकी नहीं हैं बल्कि उनका अपना वफादार रहा 62 साल का ये लड़ाका है, जिसका नाम येवेगनी प्रिगझिन है. यही वो शख्स है जिसने पुतिन का चैन छिन लिया है और मॉस्को को निशाने पर ले लिया है. लेकिन कौन है ये येवेगनी प्रिगझिन जो अबतक पुतिन के खासम-खास में शुमार था और अब गद्दार करार दिया जा चुका है.

पुतिन की मदद से ऐसे बना ताकतवर

येवेगनी पुतिन की प्राइवेट आर्मी माने जाने वाले वैगनर ग्रुप का मुखिया है. ये वही ग्रुप है जिसने शनिवार को पुतिन के खिलाफ ही बगावत का बिगुल फूंक दिया. दिलचस्प बात ये है कि पुतिन से नजदीकी का फायदा उठाकर ही इसने कैटरिंग और कंस्ट्रक्शन का बिजनेस शुरू किया था और यहां तक इसने रूसी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास और दफ्तर के साथ रूसी सेना के लिए कैटरिंग का ठेका भी हथिया लिया था. इसी वजह से येवेगनी को पुतिन का शेफ कहा जाता है लेकिन इसका आपराधिक रिकॉर्ड रहा है. 1981 में येवेगनी डकैती और दूसरे अपराध से जुड़े मामलों में जेल की हवा खा चुका है.

येवेगनी ने क्यों किया विद्रोह?

कहते हैं कि येवेगनी पुतिन को हॉट डॉग खिलाता था लेकिन अब पुतिन यानी अपने मालिक को ही आंखें दिखा रहा है. दरअसल रूस ने जब यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ी तो येवेगनी ने अपने प्राइवेट आर्मी के लड़ाकों को रूस की सेना के साथ लगा दिया था. भाड़े के ये लड़ाके वो कैदी थे जिन्हें येवेगनी ने जेल से छुड़ाने का वादा कर अपने वैगनर ग्रुप का हिस्सा बनाया था. लेकिन अब येवेगनी की शिकायत है कि रूसी सेना ने इसके लड़ाकों न तो ख्याल रखा और न ही लड़ने के लिए जरूरी सैन्य हथियार मुहैया कराए.

येवेगनी प्रिगोझिन अपने ही रहनुमा यानी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ बागी हो चुका है. इसने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू को हटाने की मांग की है लेकिन जिस तरह येवेगनी ने रूसी शहर रोस्तोव आन डॉन पर कब्जा करने का दावा करने के बाद अपने लड़ाकों के साथ मॉस्को की तरफ बढ़ने का इरादा जताया. उसने क्रेमलिन में खलबली मचा दी.

हैरानी की बात है कि पिछले ही महीने येवेगनी ने कहा था कि वो किसी और की नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ पुतिन की बात सुनता है. लेकिन बीस साल तक पुतिन की छत्रछाया में पलने के बाद ये शख्स पुतिन के साथ-साथ रूस के ऊपर भी संकट बनकर मंडराने लगा है.

जरूरी खबरें

इजिप्ट में 'मोदी-मोदी', लड़की ने गाया ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे तो PM ने कही ये बात
इस मुस्लिम देश में सड़क किनारे नमाज पढ़ना अपराध, भरना पड़ेगा तगड़ा जुर्माना

Trending news