Tactical Nuclear Weapons: कहानी उन तबाही मचाने वाले परमाणु हथियारों की, जिन्हें बेलारूस में तैनात करेंगे पुतिन
Advertisement
trendingNow11629147

Tactical Nuclear Weapons: कहानी उन तबाही मचाने वाले परमाणु हथियारों की, जिन्हें बेलारूस में तैनात करेंगे पुतिन

Russia-Ukraine War: टेक्निकल एटमी हथियारों का उपयोग लिमिटेड होता है. यानी युद्ध में दुश्मन के ठिकानों को बर्बाद करने के लिए इनका इस्तेमाल होता है. इनमें मिसाइलें, माइंस और छोटे बम शामिल होते हैं. गौरतलब है कि टेक्टिकल हथियारों का आकार बड़ा या छोटा कोई भी हो सकता है. बड़े आकार वाले वेपन्स 100 किलो टन और छोटे 1 किलो टन या उससे कम के हो सकते हैं. 

Tactical Nuclear Weapons: कहानी उन तबाही मचाने वाले परमाणु हथियारों की, जिन्हें बेलारूस में तैनात करेंगे पुतिन

Vladimir Putin: यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अब पड़ोसी देश बेलारूस में टेक्टिकल न्यूक्लियर हथियारों की तैनाती करने जा रहे हैं. 1990 के बाद यह पहली दफा होगा, जब देश से बाहर रूस परमाणु हथियारों को तैनात करेगा. यूक्रेन जंग के कारण रूस के पश्चिमी देशों से संबंध बिगड़ते जा रहे हैं.गौरतलब है कि बेलारूस का बॉर्डर पोलैंड से लगा हुआ है और वह नाटो का मेंबर भी है. आइए आपको बताते हैं कि टेक्टिकल न्यूक्लियर हथियार होते क्या हैं?

न्यूक्लियर हथियारों की दो कैटेगरी होती हैं- पहली स्ट्रैटजिक और दूसरी टेक्निकल. जो स्ट्रैटजिक हथियार होते हैं, वे ज्यादा तबाही मचाते हैं. लंबी दूरी तक मार कर पाते हैं. जबकि टेक्निकल हथियारों को कम तबाही मचाने और कम दूरी तक मार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

टेक्निकल एटमी हथियारों का उपयोग लिमिटेड होता है. यानी युद्ध में दुश्मन के ठिकानों को बर्बाद करने के लिए इनका इस्तेमाल होता है. इनमें मिसाइलें, माइंस और छोटे बम शामिल होते हैं. गौरतलब है कि टेक्टिकल हथियारों का आकार बड़ा या छोटा कोई भी हो सकता है. बड़े आकार वाले वेपन्स 100 किलो टन और छोटे 1 किलो टन या उससे कम के हो सकते हैं. 

कितने पावरफुल हैं ये वेपन्स

दरअसल ये हथियार कितना विनाश करेंगे, यह उनके आकार पर निर्भर करता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि टेक्टिकल परमाणु हथियारों को कम तबाही जबकि स्ट्रैटजिक परमाणु हथियारों को ज्यादा विनाश करने के लिए बनाया गया है. हालांकि ऐसा नहीं है कि टेक्टिकल परमाणु हथियार कम विनाश करते हैं. अगर हिरोशिमा पर गिरे परमाणु हथियार से तुलना करें तो वह बम 15 किलो का था. धमाके में डेढ़ लाख लोग मारे गए थे. यूरोप में जो अमेरिका का सबसे बड़ा टेक्टिकल परमाणु हथियार तैनात है, वह 170 टन वजनी है. 

किसके पास कितने हथियार

अब इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी तबाही मचा सकता है. फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स के मुताबिक रूस के पास दुनिया में सबसे ज्यादा 5,977 परमाणु हथियार हैं. इसके बाद 5428 परमाणु हथियारों के साथ अमेरिका दूसरे नंबर पर है. चीन के पास 350, फ्रांस के पास 290, ब्रिटेन के पास 225, पाकिस्तान के पास 165 और भारत के पास 160 परमाणु हथियार हैं.  

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news