Rahul Gandhi ने मुस्लिम लीग को बताया 'धर्मनिरपेक्ष', US में पूछे गए सवाल पर कही ये बात
Advertisement

Rahul Gandhi ने मुस्लिम लीग को बताया 'धर्मनिरपेक्ष', US में पूछे गए सवाल पर कही ये बात

Rahul Gandhi US Visit: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपने अमेरिकी दौरे (US Visit) के दौरान भारत की डेमोक्रेसी (Democracy) पर सवाल उठाए और जब उनसे मुस्लिम लीग (Muslim League) से गठबंधन के बारे में पूछा गया तो राहुल ने कहा कि मुस्लिम लीग धर्मनिरपेक्ष है.

Rahul Gandhi ने मुस्लिम लीग को बताया 'धर्मनिरपेक्ष', US में पूछे गए सवाल पर कही ये बात

Rahul Gandhi's Statement: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों अमेरिका (US) की यात्रा पर हैं. अमेरिका के प्रेस क्लब में जब राहुल गांधी से पूछा गया कि आपका केरल (Kerala) में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) से गठबंधन है. तो इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मुस्लिम लीग पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष (Secular) पार्टी है. मुस्लिम लीग के बारे में कुछ भी गैर-धर्मनिरपेक्ष नहीं है. अमेरिका के वाशिंगटन डीसी स्थित नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत में प्रेस फ्रीडम कमजोर होती जा रही है जो किसी से छिपी नहीं है और यह बात सभी जानते हैं. मुझे लगता है कि डेमोक्रेसी के लिए प्रेस फ्रीडम महत्वपूर्ण है और आलोचना सुननी चाहिए.

विदेशी धरती पर क्या बोले राहुल गांधी?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह महज प्रेस फीडम नहीं है, यह हर ओर हो रहा है. शिकंजा संस्थागत ढांचे पर भी कसा जा रहा है. आपको ये प्रश्न पीएम नरेंद्र मोदी से करना चाहिए. आप यह कैसे करेंगे मुझे नहीं पता कि लेकिन आपको पूछना चाहिए. भारत के पास बहुत मजबूत व्यवस्थाएं हैं जो पहले से मौजूद हैं, वह व्यवस्था कमजोर हो चुकी हैं.

डेमोक्रेटिक सिस्टम पर राहुल का निशाना

राहुल गांधी ने कहा कि अगर डेमोक्रेटिक सिस्टम को बढ़ावा दिया जाए तो ये मुद्दे अपने आप सुलझ जाएंगे. आपके पास संस्था का एक स्वतंत्र ग्रुप होना चाहिए जो प्रेशर और कंट्रोल में न हो. कांग्रेस पार्टी वह संस्था है जिसने संस्थानों की अवधारणा की. हम उन्हें अपनी संस्था के रूप में नहीं देखते हैं हम उन्हें राज्य की संस्था के तौर पर देखते हैं हमने सुनिश्चित किया कि इन संस्थाओं में फ्रीडम और तटस्थता रहे.

राहुल गांधी ने लगाया ध्रुवीकरण का आरोप

इससे पहले अमेरिका में संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि उन्होंने कुछ हद तक हेट पैदा करने, समाज का ध्रुवीकरण (Polarization) करने का प्रयास किया और वे समावेशी (Inclusive) नहीं हैं. बीजेपी की आलोचना करते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि वे सभी को बांधते हैं और सोसायटी को बांटते हैं और यह भारत को नुकसान पहुंचा रहा है. राहुल ने ये भी कहा कि भारत में खुलेपन की बातचीत की परंपरा रही है.

जरूरी खबरें

आंधी-बारिश ने दिलाई लोगों को गर्मी से राहत, अब आगे कैसा रहेगा मौसम? जानें बड़ा अपडेट
मां की मौत से टूट गई थीं अंकिता, ऐसा रहा महिला अफसर का IAS बनने का सफर

Trending news