Queen Elizabeth: ब्रिटिश महारानी का अंतिम संस्कार आम लोगों से बिल्कुल अलग, कौन होगा शामिल? जानें पूरा कार्यक्रम
Advertisement

Queen Elizabeth: ब्रिटिश महारानी का अंतिम संस्कार आम लोगों से बिल्कुल अलग, कौन होगा शामिल? जानें पूरा कार्यक्रम

Queen Elizabeth funeral: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार आम लोगों से बिल्कुल अलग होगा. आइये आपको बताते हैं पूरे कार्यक्रम के बारे में. 

Queen Elizabeth: ब्रिटिश महारानी का अंतिम संस्कार आम लोगों से बिल्कुल अलग, कौन होगा शामिल? जानें पूरा कार्यक्रम

Queen Elizabeth funeral details: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष और नामी नेता लंदन पहुंचे हैं. महारानी के अंतिम संस्कार में लाखों की संख्या में लोग जुटेंगे. इसे लेकर देश के परिवहन प्राधिकरण ने बताया कि सोमवार को महारानी के अंत्येष्टि कार्यक्रम में 10 लाख लोगों के जुटने की संभावना है. जिसके मद्देनजर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आइये आपको बताते हैं पूरे कार्यक्रम के बारे में.

250 अतिरिक्त ट्रेन चलाई जाएंगी

‘ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन’ के प्रमुख एंडी बायफोर्ड ने रविवार को कहा कि आठ सितंबर को महारानी के निधन के बाद से लंदन में अतिरिक्त यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि सोमवार को परिवहन की मांग के उच्च स्तर पर पहुंचने की संभावना है. रेल नेटवर्क के प्रमुख पीटर हेंडी ने कहा कि देशभर में लगभग 250 अतिरिक्त ट्रेन संचालित की जाएंगी. उन्होंने कहा कि लंदन 2012 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के बाद से सोमवार को सबसे बड़ी संख्या में लोग परिवहन साधनों का सहारा लेंगे.

100 से अधिक फ्लाइट रद्द

हीथ्रो हवाईअड्डे से संचालित होने वाली 100 से अधिक उड़ानों को रद्द किया गया है, ताकि सोमवार सुबह वेस्टमिंस्टर एबे में होने वाले अंत्येष्टि कार्यक्रम के दौरान विमान के शोर का सामना नहीं करना पड़े. हवाईअड्डे की ओर से कहा गया है कि अंत्येष्टि कार्यक्रम के चलते सोमवार को उसकी 1,200 में से करीब 15 फीसदी उड़ानें प्रभावित होंगी. महारानी के अंत्येष्टि कार्यक्रम के प्रसारण के लिए सैकड़ों विशाल स्क्रीन लगाई जाएंगी.

सैकड़ों बड़ी स्क्रीन पर होगा प्रसारण

लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सोमवार सुबह होने वाले राजकीय अंत्येष्टि कार्यक्रम के प्रसारण के लिए ब्रिटेन के विभिन्न पार्कों में विशाल स्क्रीन लगाई जाएंगी. साथ ही कई सिनेमाघर भी कार्यक्रम के प्रसारण के लिए तैयारी कर रहे हैं. ब्रिटिश सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. महारानी का पार्थिव शरीर वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया है और उनके अंतिम संस्कार की रस्में सोमवार सुबह वेस्टमिंस्टर एबे में होंगी.

दिखेगा सख्त प्रोटोकॉल और सैन्य परंपरा

पिछले 57 वर्षों में ब्रिटेन का पहला राजकीय अंतिम संस्कार एक सख्त प्रोटोकॉल और सैन्य परंपरा के तहत होगा, जिसके लिए कई दिनों से अभ्यास जारी है. संस्कृति, मीडिया एवं खेल विभाग (डीसीएमएस) ने कहा कि सोमवार को ब्रिटेन में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है और अंत्येष्टि कार्यक्रम के लिए जुटने वाली भीड़ के मद्देनजर लंदन में कई सार्वजनिक स्थान चिन्हित किए गए हैं. विभाग ने कहा कि दिवंगत महारानी के प्रति राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्रदर्शित करने के लिए रविवार रात आठ बजे सामुदायिक समूह, क्लब, अन्य संगठनों के अलावा घरों में भी आम लोगों को एक मिनट का मौन रखने को कहा जा रहा है.

करीब 500 विश्व नेता शामिल होंगे

महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार से पहले सुबह साढ़े छह बजे वेस्टमिंस्टर हॉल को श्रद्धांजलि देने के लिए आ रही आम जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शनिवार शाम तीन दिवसीय यात्रा पर लंदन पहुंचीं. महारानी के अंतिम संस्कार में दुनियाभर के शाही परिवार के सदस्यों समेत करीब 500 विश्व नेता शामिल होंगे. शाही ताबूत को जुलूस की शक्ल में पैलेस आफ वेस्टमिंस्टर के वेस्टमिंस्टर हॉल से वेस्टमिंस्टर एबे ले जाया जाएगा जहां अंतिम संस्कार की रस्में पूर्वांह्न 11 बजे शुरू होंगी और करीब एक घंटे बाद दो मिनट के राष्ट्रीय मौन के साथ संपन्न होगी.

सार्वजनिक जुलूस दोपहर 12.15 बजे

इसके बाद एक सार्वजनिक जुलूस दोपहर 12.15 बजे शुरू होगा और दिवंगत महारानी का ताबूत वेस्टमिंस्टर एबे से लंदन के वेलिंग्टन आर्च ले जाया जाएगा और वहां से उसका विंडसर का सफर शुरू होगा. सोमवार की शाम को एक निजी शाही रस्म में महारानी को किंग जार्ज षष्ठम मैमोरियल चैपल में उनके दिवंगत पति प्रिंस फिलिप के बराबर में दफनाया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news