WATCH: PM मोदी को मिला फिजी का सर्वोच्च सम्मान, अब तक बहुत कम गैर फिजी हुए हैं इससे सम्मानित
Advertisement
trendingNow11706019

WATCH: PM मोदी को मिला फिजी का सर्वोच्च सम्मान, अब तक बहुत कम गैर फिजी हुए हैं इससे सम्मानित

PM Modi In Papua New Guinea: इसके साथ ही पापुआ न्यू गिनी ने प्रशांत द्वीप देशों की एकता की अगुवाई करने और ग्लोबल साउथ की अगुवाई करने के लिए पीएम मोदी को ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू’ से सम्मानित किया. 

फोटो साभार: @MEAIndia

PM Modi's visit to Papua New Guinea:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पापुआ गिनी यात्रा के दौरान दो महत्वपूर्ण सम्मानों से सम्नानित किया गया है. उनके वैश्विक नेतृत्व के लिए फिजी के प्रधानमंत्री द्वारा उन्हें फिजी के सर्वोच्च सम्मान, ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित किया गया है.  न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक यह सम्मान अब तक कुछ ही गैर-फिजी लोगों को मिला है.

पीएम मोदी ने इस कहा, ‘यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं है बल्कि 140 करोड़ भारतीयों, भारत और फिजी के सदियों पुराने रिश्तों का है. इसके लिए मैं आपका और राष्ट्रपति जी का हृदय से बहुत आभार व्यक्त करता हूं.‘

इसके साथ ही पापुआ न्यू गिनी ने प्रशांत द्वीप देशों की एकता की अगुवाई करने और ग्लोबल साउथ की अगुवाई करने के लिए पीएम मोदी को ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू’ से सम्मानित किया. यह सम्मान बहुत कम गैर पापुआ न्यू गिनी निवासियों को मिला है.

 

पापुआ न्यू गिनी में पीएम मोदी
बता दें पीएम मोदी अपने तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में जापान से पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं. जापान में पीएम मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया था.

पीएम मोदी का हुआ शानदार स्वागत
रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचने पर पीएम मोदी का बेहद गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मरापे ने पीएम मोदी के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए उनके पैर छू लिए है.

पीएम मोदी के स्वागत ने लिए पापुआ न्यू गिनी ने अपनी एक परंपरा भी तोड़. दी दरअसल इस देश में सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता है, लेकिन पीएम मोदी के लिए यह अपवाद रहा और उनका औपचारिक स्वागत किया गया. पापुआ न्यू गिनी की यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा पहली यात्रा.

Trending news