Advertisement
photoDetails1hindi

Ronnie Coleman: फौलाद सा शरीर, बॉडी बिल्डिंग का बेताज बादशाह; अब मुश्किल से चल पाते हैं 'द किंग'

बॉडी बिल्डिंग की दुनिया का शायद की कोई शख्स हो, जो रॉनी कोलमैन को न जानता हो. दुनिया भर में द किंग के नाम से मशहूर रॉनी का शरीर किसी फौलाद से कम नहीं था. वह लोगों के लिए एक फिटनेस आइकन बन गए. हालांकि, अब उनको व्हीलचेयर पर जिंदगी काटनी पड़ रही है.

 

fitness icon

1/7
fitness icon

फिटनेस आइकन रॉनी को अब तक का सबसे बेहतरीन बॉडी बिल्डर माना जाता है. उन्होंने पहली बार 1998 में इंटरनेशनल बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में भाग लिया था. तब से लगातार आठ वर्षों तक मिस्टर ओलंपिया का खिताब अपने नाम किया. 

best body builder

2/7
best body builder

रॉनी के साथी केविन लेवरोन कहते हैं कि जब उनकी फिटनेस चरम पर थी, तब उनकी ताकत इंसानों जैसी नहीं लगती थी. उनके पास भगवान का दिया गिफ्ट है. रॉनी जब अंतरराष्ट्रीय पटल पर लगातार झंडा फहरा रहे थे, तब उनको द किंग का उपनाम मिला था. उनकी छाती 60 इंच की है. वहीं, कमर का माप 36 इंच है. इसके अलावा उनका बाईसेप्स 24 इंच, जबकि जांग 36 इंच का है.

barely able to walk

3/7
barely able to walk

लेकिन फिटनेस की दुनिया तब दुखी हो गई जब उनको पता चला कि 50 वर्षीय रॉनी अब बिना सहायता के नहीं चल सकते हैं. रोनी के उत्थान और पतन की कहानी डॉक्यूमेंट्री रोनी कोलमैन: द किंग में शेयर की गई है, जो वर्तमान में नेटफ्लिक्स पर दिखाई दे रही है.

health problem

4/7
health problem

रॉनी का कहना है कि ये हेल्थ प्रॉब्लम पीठ और कूल्हों की सर्जरी का परिणाम हैं. डॉक्टरों का कहना है कि यह फिटनेस ट्रेनिंग से भी उनके शरीर पर काफी प्रभाव पड़ा है. 1964 में लुइसियाना में जन्मे रोनी ने 1984 में ग्रैम्बलिंग स्टेट यूनिवर्सिटी से एकाउंटेंसी की डिग्री हासिल की. वह बाद में टेक्सास चले गए और अर्लिंग्टन में एक पुलिस अधिकारी बन गए.

Mr. Texas

5/7
Mr. Texas

इस दौरान एक साथी अधिकारी ने उन्हें मेट्रोफ्लेक्स जिम में शामिल होने के लिए राजी किया और मिस्टर टेक्सास प्रतियोगिता में भाग लेने के बदले में, कोलमैन को एक मुफ्त जिम सदस्यता की पेशकश की गई. वह छोटी उम्र से ही पीठ की समस्याओं से जूझ रहे थे. 

workout in pain

6/7
workout in pain

उन्होंने कहा कि हर्नियेटेड डिस्क से जूझते हुए वर्कआउट किया और लगातार कई प्रतियोगिताएं जीतीं. इसके बाद उनकी पीठ का ऑपरेशन करना पड़ा. उनका कहना है कि मैं इतने लंबे समय से दर्द में हूं, मुझे बस इसकी आदत है. इसके लिए मैं दवाईयां लेता हूं. 

ronnie coleman injury

7/7
ronnie coleman injury

2020 में, रोनी ने खुलासा किया कि उनकी पिछली तीन सर्जरी की लागत लगभग 2 मिलियन डॉलर थी. इन सबके बावजूद रॉनी आशावादी है. उनका इलाज जारी है और हाल ही में एक इंस्टाग्राम वीडियो में मेट्रोफ्लेक्स जिम में वह अपने पैरों से वर्कआउट करते हुए देखे गए थे. उन्होंने कहा कि मुझे चलने-फिरने में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन मैं अभी भी हर हफ्ते में दो बार पैरों को फिट रखने की कोशिश करता हूं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़