Advertisement
trendingPhotos1491386
photoDetails1hindi

पुतिन का सबसे फेवरेट हथियार तैयार, 30 मिनट में धरती के किसी भी कोने में मचा सकता है तबाही

Hypersonic Avangard Missile: पुतिन के फेवरेट हथियार अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल दुनिया के किसी भी कोने में महज 30 मिनट के अंदर टारगेट को ध्वस्त कर सकती है. इसकी तरफ्तार आवाज की गती से 27 गुना ज्यादा है.

1/5

रूस ने दुनिया के किसी भी कोने में मार करने मे सक्षम अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल को रेडी कर लिया है. पुतिन अब इसे लॉन्च करने की तैयारी में हैं. ये पुतिन का सबसे खास और पसंदीदा हथियार है. इस हथियार के लिए उन्होंने साल 2018 में कहा था कि ये विश्व के किसी भी कोने में तबाही मचा सकती है, जिसे रोक पाना किसी भी एंटी-मिसाइल सिस्टम के बस की बात नहीं है. ये अजेय है. डर है कि कहीं पुतिन यूक्रेन पर इससे हमला न कर दें. हालांकि, इसकी संभावना न के बराबर है. 

2/5

ऐसा नहीं है कि पुतिन ने यूक्रेन पर हाइपरसोनिक मिसाइल न दागी हो. रूस ने मार्च 2022 में यूक्रेन पर किंझाल मिसाइल से हमला किया था, जिसे खंजर भी पुकारा जाता है.

3/5

पुतिन के फेवरेट हथियार अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल दुनिया के किसी भी कोने में महज 30 मिनट के अंदर टारगेट को ध्वस्त कर सकती है. इसकी तरफ्तार आवाज की गती से 27 गुना ज्यादा है. आवाज की गति 1235 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है. वहीं, इस मिसाइल की रफ्तार 33076 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इस मिसाइल को पृथ्वी के वातावरण के बाहर भी लॉन्च कर सकते हैं.

4/5

इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) यानी अवनगार्ड मिसाइल दो अरब किलो न्यूक्लियर विस्फोटक ले जाने में सक्षम है. हालांकि, रूस के इस दावे पर एक्सपर्ट्स को अभी भी संशय है.

5/5

बताया जा रहा है कि इस मिसाइल को अगर पुतिन लॉन्च कर देते हैं तो पश्चिमी देशों में वो तबाही होगी जिसकी किसी ने कल्पना तक नहीं की होगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़