Advertisement
photoDetails1hindi

AC ban in Italy: नया नियम लागू, सरकारी इमारतों में नहीं चलेगा AC!

इटली दुनिया भर के सबसे खूबसूरत देशों में शुमार है. यहां की खूबसूरती बरबस ही मन को मोह लेती है. यहां की सरकार ने देश में ऊर्जा का कम इस्तेमाल करने को लेकर पहल की है. इसका मकसद गैस आयात पर निर्भरता कम करना है.

25 डिग्री से नीचे नहीं चलेगा AC

1/5
25 डिग्री से नीचे नहीं चलेगा AC

इटली में सीमित एयर कंडीशनिंग पहल के तहत सरकारी भवनों में गर्मी के महीनों के दौरान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे AC नहीं चलाया जाएगा. इसकी जानकारी इटली के रक्षा उप सचिव जियोर्जियो मुले ने दी.

इटली का मौसम खुशनुमा

2/5
इटली का मौसम खुशनुमा

ऐसे देश जहां गर्मी का तापमान अक्सर 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होता है, वहां  एयर कंडीशनर बिल्डिंगों के लिए यह सीमा परेशानी पैदा करने वाली है. हालांकि, इटली में ऐसा नहीं है. वहां का मौसम अधिकतर समय खुशनुमा बने रहता है.

ऑपरेशन थर्मोस्टेट है योजना का नाम

3/5
ऑपरेशन थर्मोस्टेट है योजना का नाम

इटली सरकार की इस योजना का नाम 'ऑपरेशन थर्मोस्टेट' है. सरकार की यह ऊर्जा राशनिंग पहल 1 मई से लागू होगी और 31 मार्च 2023 तक चलेगी. यह पहल मौसम के ठंडे होने पर 19 डिग्री सेल्सियस से ऊपर की इमारतों को गर्म करने पर भी रोक लगाएगा.

स्कूलों पर भी नियम लागू

4/5
स्कूलों पर भी नियम लागू

नए नियम से प्रभावित भवनों में स्कूल, सरकारी ऑफिस  और डाकघर भी शामिल हैं. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि नए नियम कैसे लागू किए जाएंगे.

निजी कंपनियों पर नियम नहीं होगा लागू

5/5
निजी कंपनियों पर नियम नहीं होगा लागू

हालांकि, सरकार के पास निजी कंपनियों और व्यक्तियों पर नियम लागू करने की कोई शक्ति नहीं है. सरकार ने कहा कि उसे उम्मीद है कि वे इसका पालन करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लोक प्रशासन मंत्री रेनाटो ब्रुनेटा ने कहा कि इस योजना से प्रति वर्ष कम से कम 2 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस की बचत होगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़