Advertisement
photoDetails1hindi

No Night Countries: आज है साल का सबसे छोटा दिन, पर इन देशों में नहीं होती रात; चौंकाने वाली है वजह

World's Smallest Day: आज 22 दिसंबर है और आज के दिन साल का सबसे छोटा दिन (Winter Solstice) होता है. यानी आज सबसे कम देर तक सूर्य (Sun) दिखाई देगा. लेकिन पृथ्वी (Earth) पर ऐसी भी कुछ जगहें हैं जहां कभी रात नहीं होती है. दिन में 24 घंटे आसमान में सूर्य नजर आता है. ये जगहें पृथ्वी पर उत्तरी ध्रुव के नजदीक हैं. सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने और धरती के अपने अक्ष पर 23.5 डिग्री झुके होने की वजह से ऐसा होता है. आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं जहां रात नहीं होती है और यह किस देश में मौजूद हैं.

1/5

आइसलैंड की बात करें तो यह इसलिए भी मशहूर है कि यहां एक भी मच्छर नहीं है. आइसलैंड में भी सूर्य जून के महीने में नहीं डूबता है. गर्मियों के दिनों में भी यहां सूर्य का उजाला छाया रहता है.

2/5

बता दें कि उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के देश कनाडा में नूनावत (Nunavut) नामक एक ऐसी जगह है जहां करीब 2 महीने तक सूर्य अस्त नहीं होता है. इसी तरह, सर्दी के मौसम में यहां 30 दिन तक लगातार अंधेरा छाया रहता है यानी सूर्य अस्त रहता है.

3/5

वहीं, स्वीडन ऐसा देश हैं जहां 6 महीने तक दिन रहता है. मई की शुरुआत से अगस्त के आखिरी दिनों तक यहां सूर्य आधी रात में डूबता है और सुबह 4 बजे फिर से निकल आता है.

4/5

धरती के उत्तरी ध्रुव के नजदीक स्थित नॉर्वे देश को तो लैंड ऑफ मिडनाइट सन (Land Of Midnight Sun) के नाम से ही जाना जाता है. यहां लगभग 76 दिन सूर्य अस्त नहीं होता है.

5/5

नवंबर के शुरुआती दिनों में अलास्का के Barrow सूर्य लगातार अस्त रहता है. लेकिन, मई के आखिर से शुरू होकर जुलाई के अंत तक यहां सूर्य एक बार भी अस्त नहीं होता है. सूर्य की रोशनी छाई रहती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़