Advertisement
trendingPhotos1273387
photoDetails1hindi

Moral Vacation in Amsterdam: इस शहर की मेयर ने किया अनोखा ऐलान, कहा- 'गंदे कामों के लिए यहां न आएं'

Amsterdam Not Welcome Tourists: कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई देशों ने अपने यहां विदेशी पर्यटकों की एंट्री बैन कर दी थी. लेकिन महामारी का असर खत्म होने के बाद अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए टूरिस्ट प्लेस के तौर पर पहचाने जाने वाले देश विदेश सैलानियों का वेलकम कर रहे हैं. इसके बाद भी दुनिया का एक शहर ऐसा भी है जहां पर्यटकों को आने का न्योता तो दिया जा रहा है लेकिन उनसे उम्मीदें कुछ और ही की जा रही हैं. यह शहर नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम है, जहां की मेयर फेम्के हल्सेमा ने शहर में आने वाले पर्यटकों का खास तरह की नसीहत दी है.

1/6

दरअसल दुनिया के टॉप टूरिस्ट प्लेस में से एक एम्स्टर्डम अपने स्थानीय नागरिकों और पर्यटकों के बीच संतुलन बनाने की कोशिशों में जुटा हुआ है. यही वजह है कि शहर की मेयर फेम्के हल्सेमा ने कहा कि वह ऐसे पर्यटकों का स्वागत करने को तैयार नहीं हैं जो यहां सिर्फ सेक्स और ड्रग्स की तलाश में आते हैं. ब्लूमबर्ग से बातचीत में उनका कहना है कि शहर की खूबसूरती और यहां के नेचर को एंजॉय करना चाहते हैं तो आपका जरूर स्वागत है. स्थानीय नेताओं ने शहर की इमेज को सुधारने के मकसद से ऐसे कदम उठाए हैं.

2/6

मेयर का कहना है कि यहां आने वाले ज्यादातर टूरिस्ट सिर्फ ड्रग्स की लत और सेक्स की चाहत में एम्स्टर्डम आते हैं और इससे दुनियाभर में हमारा नाम खराब होता है. शहर को सुंदर नहरों की सिटी कहा जाता है लेकिन यहां आने वाले पर्यटकों ने इसे बदनाम शहर के तौर पर प्रचारित किया जिससे स्थानीय नेता और सरकारें काफी परेशान हैं. एम्स्टर्डम में देह व्यापार लीगल है और गांजा पीना यहां अपराध की श्रेणी में नहीं आता. ये दोनों ही एम्स्टर्डम के राजस्व में बड़ा रोल निभाते हैं. सरकार को हो रहे राजस्व के फायदे के बावजूद मेयर ने शहर की छवि को सुधारने के मकसद से ऐसा बयान दिया है. 

 

3/6

मेयर फेम्के हल्सेमा का कहना है कि यहां जो लोग यहां लंबे समय से रह रहे हैं, वे खुद को अलग-थलग महसूस करते हैं. हम वेनिस या डबरोवनिक नहीं बनना चाहते हैं और हमें अपने भविष्य की चिंता है साथ ही शहर को आने वाली पीढ़ियों के अनुकूल बनाना है. साल 2018 में एम्स्टर्डम की पहली महिला मेयर के रूप में पद संभलाने वाली हल्सेमा पहले डच ग्रीन लेफ्ट पार्टी की नेता थीं और उन्हें लगता है कि उनकी राजनीतिक पृष्ठभूमि से शहर में बढ़ते ड्रग्स कल्चर पर लगाम लगाने में मदद मिल सकेगी. 

4/6

शहर में पर्यटकों के न आने वाले नुकसान के बारे में बात करते हुए मेयर ने कहा कि एम्स्टर्डम अब उन लोगों को आकर्षित न करे जो नैतिकता के साथ यहां छुट्टियां बिताने के लिए आना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हम अपने शहर में पर्यटकों से प्यार करते हैं क्योंकि वह हमारी अर्थव्यवस्था का अहम हिस्सा हैं. खासकर जब पर्यटक हमारे शहर की सुंदरता के लिए, हमारे म्यूजियम और संस्कृति को देखने के लिए यहां आते हैं. लेकिन हमें कुछ पर्यटकों के साथ समस्या है, यह पर्यटन के साथ नहीं बल्कि कुछ टूरिस्ट के व्यवहार के साथ है.

5/6

एम्स्टर्डम आने वाले पर्यटकों को लेकर मेयर ने कोई पहली बार ऐसा सख्त रुख नहीं दिखाया है बल्कि इससे पहले भी वह ऐसी ही चेतावनी जारी कर चुकी हैं. जून में ही उन्होंने कहा था कि अगर टूरिस्टों को कैनबिस कैफे में जाने से रोका जाए तो यहां होने वाले क्राइम पर लगाम लगाई जा सकती है. शहर में ड्रग्स आम दुकानों पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है और प्रशासन का कहना है कि इसके जरिए मनी लॉड्रिंग से लेकर क्राइम की वारदातों को बढ़ावा मिलता है.

6/6

ऐसे में अगर आप एम्स्टर्डम जाने का प्लान कर रहे हैं तो जरा संभल जाइये. मेयर के ताजा बयान से साफ है कि सिर्फ मौज-मस्ती और हुड़दंग के लिए वहां जाना चाहते हैं तो सख्ती का सामना करना पड़ेगा. हां, अगर शहर की खूबसूरती का मजा लेना चाहते हैं तो यह शहर आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़