Advertisement
photoDetails1hindi

अफ्रीका: ज्वालामुखी ने भस्म कर दिए घर, फिर भी मुस्कराकर आशियाने के सामने सेल्फी ले रहे लोग

इन लोगों का कहना है कि ये हमारे घरों की आखिरी निशानियां हैं. घर के बाहर ज्वालामुखी का लावा फैल रहा है.

जलते घर के सामने सेल्फी

1/5
जलते घर के सामने सेल्फी

गोमा(कांगो): आपका घर जल रहा हो तो आपकी प्रियोरिटी में क्या काम होंगे? यही न, कि अधिकाधिक सामान बचाना है, लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना है और जलते हुए घर को बचाने की कोशिश करनी है. लेकिन एक अफ्रीकी देश से हैरान कर देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं.

ज्वालामुखी फटने से बर्बादी

2/5
ज्वालामुखी फटने से बर्बादी

ये देश है कांगो, जहां एक ज्वालामुखी फट गया. ये ज्वालामुखी गोमा शहर में है और इसका नाम माउंट यीरागोंगो है. ये ज्वालामुखी 2004 में भी फटा था, तब सौ से ज्यादा लोग मारे गए थे. इस बार भी दर्जनों लोगों की मौत की खबरें आ रही हैं, तो हजारों लोगों को पलायन की.

बहुत सारे परिवार उजड़ गए

3/5
बहुत सारे परिवार उजड़ गए

गोमा शहर और आसपास के लोग ज्वालामुखी की वजह से बर्बाद हो चुके हैं. क्योंकि उनके घर जल चुके हैं. सवा सौ बच्चे लापता हैं. लेकिन इस दौरान लोगों में अजब ही सनक देखने को मिली.

यादों की सेल्फी

4/5
यादों की सेल्फी

गोमा शहर में जलते घरों के सामने लोग सेल्फी लेते दिखे. डेली मेल की खबर के मुताबिक, इन लोगों का कहना है कि ये हमारे घरों की आखिरी निशानियां हैं. घर के बाहर ज्वालामुखी का लावा फैल रहा है. हम पता नहीं यहां फिर कब आ पाएं. ऐसे में दुखी मन से ही सही, हम अपनी यादों को संजो रहे हैं.

 

अस्थिरता से गुजर रहा कांगो

5/5
अस्थिरता से गुजर रहा कांगो

बता दें कि कांगो इन दिनो राजनीतिक उठापटक से जूझ रहा है. सरकारी सेना और मिलिशिया के बीच सत्ता की जंग देखने को मिली है. देश से लाखों लोग विस्थापन झेलने को मजबूर हैं. ऐसे में उनकी इस जीवटता की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़