Pakistan Election: चुनाव के बाद पाकिस्तान को बड़ा झटका, कारोबारी छोड़ रहे अपने देश का साथ, क्या है वजह?
Advertisement
trendingNow12105067

Pakistan Election: चुनाव के बाद पाकिस्तान को बड़ा झटका, कारोबारी छोड़ रहे अपने देश का साथ, क्या है वजह?

Pakistan News: पाकिस्तान को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं. इस बीच, खबर आई है कि पाकिस्तानी कारोबारियों ने अपना देश छोड़कर दुबई जाने का मन बना लिया है. इससे पाकिस्तान परेशान है.

Pakistan Election: चुनाव के बाद पाकिस्तान को बड़ा झटका, कारोबारी छोड़ रहे अपने देश का साथ, क्या है वजह?

Pakistan Elections 2024 Result: पाकिस्तान में आम चुनाव का रिजल्ट (Pakistan Polls Result) आ गया है. लेकिन किसी की भी सरकार नहीं बन पाई है. इससे पाकिस्तानी कारोबारी डरे हुए हैं. बता दें कि पिछले 20 महीने में पाकिस्तानी बिजनेसमैन और कई अमीर लोग न केवल दुबई की रियल एस्टेट में भारी निवेश कर रहे हैं, बल्कि वहां इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट सेंटर भी बना रहे हैं. दुबई में कारोबार करने वाले कराची के निवेशक अनवर ख्वाजा ने कहा कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पाकिस्तानी दुबई की प्रॉपर्टी में निवेश कर रहे हैं. अहम बात यह है कि पाकिस्तानी बिजनेस और बिजनेस सेंटर बना रहे हैं. हालांकि, उनकी बातें हालातों से मैच नहीं खाती हैं.

पाकिस्तान क्यों छोड़ रहे कारोबारी?

बिजनेसमैन अनवर ख्वाजा ने कहा कि पाकिस्तान में कई बड़े बिजनेस टाइकून ने अपना कारोबार आंशिक रूप से या पूरी तरह से दुबई में ट्रांसफर कर दिया है, इससे जहां देश की इनकम पर असर पड़ रहा है, वहीं नौकरियां भी कम हो रही हैं. इससे पाकिस्तान को नुकसान हो रहा है.

क्यों खौफ में कारोबारी?

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, राजनीतिक और आर्थिक अनिश्चितताओं के साथ-साथ बिगड़ती कानून-व्यवस्था बिजनेस कम्युनिटी को डरा रही है. इसकी वजह से कराची में रंगदारी वसूली जाती है. पाकिस्तान में कारोबारी बहुत परेशान हैं. यही वजह है कि वह दुबई का रुख कर रहे हैं.

कारोबारियों का क्या है रोल?

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, टॉप कारोबारी परिवार परमानेंट तौर पर दुबई में रह रहे हैं. उन्होंने घर खरीदे हैं और विदेश में बिजनेस सेट किया है. वे पाकिस्तानी चीजों के दूसरे देशों में निर्यात और आयात के लिए एक बेस के रूप में भी काम कर रहे हैं.

दुबई क्यों बना पहली पसंद?

ये भी वजह बताई गई है कि दुबई से बिजनेस करना आसान है, क्योंकि निर्यात या आयात के लिए खाते खोलने में कोई समस्या नहीं है. वे दुबई में कमाते हैं और निवेश करते हैं, खासकर रियल एस्टेट पैसा कमाने का स्वर्ग है.

वहीं, कई एक्सपर्ट्स ने इस्लामाबाद में तत्काल नई सरकार के गठन का सुझाव दिया है. जो अनिश्चितताओं से छुटकारा पाने का इकलौता तरीका है. वहीं अन्य ने कहा कि नई सरकार को आर्थिक संकेतकों में सुधार के लिए युद्ध स्तर पर काम करना होगा.

(इनपुट- आईएएनएस)

Trending news