Pakistan Elections: बहुमत से दूर पर सेना के करीब, क्या नवाज कोई गुल खिलाएंगे या इमरान का जेल से ही रहेगा जलवा?
Advertisement
trendingNow12105432

Pakistan Elections: बहुमत से दूर पर सेना के करीब, क्या नवाज कोई गुल खिलाएंगे या इमरान का जेल से ही रहेगा जलवा?

Pakistan Elections Result: पाकिस्तान के आम चुनाव में खंडित जनादेश सामने आने के बाद राजनीतिक दलों ने रविवार(11 फरवरी ) को गठबंधन सरकार के गठन के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए है. बता दें, पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए 8 फरवरी  को मतदान हुआ था.

 

Pakistan Elections

Pakistan General Elections:  पाकिस्तान में आम चुनाव 8 फरवरी को हुए थे, लेकिन नतीजों की घोषणा में देरी के कारण माहौल खराब हो गया. कई पार्टियों ने तो हंगामा किया तो कुछ ने विरोध प्रदर्शन. इसी बीच पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सुप्रीमो नवाज शरीफ को पाकिस्तान सेना प्रमुख का समर्थन मिला. असीम मुनीर ने कहा पाकिस्तान को मौजूदा कठिनाइयों से बाहर निकालने के लिए गठबंधन सरकार जरूरी है. 

 

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने चुनाव में लड़ी गई 265 सीटों में से 264 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए हैं. जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित अधिकांश निर्दलीय उम्मीदवारों को नेशनल असेंबली में 101 सीटें मिली है. 

 

वहीं, नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को 75 सीटें मिली है. बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 54 सीटें मिलीं और विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की कराची स्थित मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीटें मिलीं. बाकी 12 सीटों पर अन्य छोटी पार्टियों ने जीत हासिल की है. 

 

बता दें कि सरकार बनाने के लिए, एक पार्टी को नेशनल असेंबली में लड़ी गई 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होती हैं. 

 

दूसरी ओर, नवाज शरीफ ने सरकार बनाने के लिए रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. नवाज ने अपने छोटे भाई पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को इस मुद्दे पर बातचीत करने का काम सौंपा है. शहबाज पहले ही पीपीपी के वरिष्ठ नेताओं से मिल चुके हैं.

 

वहीं, एमक्यूएम-पी का एक प्रतिनिधिमंडल लाहौर में है और उसने शहबाज के साथ बैठक की. माना जा रहा है, कि बिलावट की पार्टी पीपीपी गठबंधन पर कई शर्तें रख रही है, जिससे अभी बात बनती नहीं दिख रही है. 

 

इस बीच, ‘पीटीआई’ नेता गौहर खान ने भी दावा किया कि है, उनकी पार्टी ही सरकार बनाएगी.

Trending news