China News: अपनी 'हद' में रहे NATO! आखिर किस बात पर भड़का 'ड्रैगन' ?
Advertisement
trendingNow12332760

China News: अपनी 'हद' में रहे NATO! आखिर किस बात पर भड़का 'ड्रैगन' ?

China vs NATO: यह टिप्पणी नाटो सदस्य देशों के नेताओं द्वारा वाशिंगटन डीसी में एकत्र होने और यूक्रेन युद्ध का उल्लेख करते हुए एक घोषणा जारी करने के कुछ घंटों बाद आई. 

China News: अपनी 'हद' में रहे NATO! आखिर किस बात पर भड़का 'ड्रैगन' ?

China vs NATO News: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने नाटो के पर पलटवार किया है कि बीजिंग यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद कर रहा है. उन्होंने पश्चिमी गठबंधन को टकराव को बढ़ावा देने के खिलाफ चेतावनी भी दी है. 

बीबीसी के मुताबिक  वांग की यह टिप्पणी, जो उन्होंने अपने डच समकक्ष के साथ एक कॉल में की. यह टिप्पणी नाटो सदस्य देशों के नेताओं द्वारा वाशिंगटन डीसी में एकत्र होने और यूक्रेन युद्ध का उल्लेख करते हुए एक घोषणा जारी करने के कुछ घंटों बाद आई. 

नाटो सदस्यों ने बीजिंग के बारे में अपनी अब तक की सबसे कठोर टिप्पणियों में से एक में, चीन पर रूस का रूस का 'निर्णायक समर्थक' होने का आरोप लगाया. इन्होंने आरोप लगाया कि ड्रैगन 'रूस के डिफेंस इंडस्ट्रियल बेस के लिए बड़े पैमाने पर सपोर्ट' दे रहा है. 

उन्होंने चीन से रूस के युद्ध प्रयासों के लिए 'सभी भौतिक और राजनीतिक समर्थन' बंद करने की अपील की. इनमें दोहरे उपयोग वाली चीजों की सप्लाई भी शामिल है. ये ऐसी वस्तुएं हैं जिनका उपयोग नागरिक और सैन्य दोनों उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. 

वेस्ट लगाता रहा है चीन पर आरोप
पश्चिमी देशों ने पहले भी बीजिंग पर ड्रोन और मिसाइल तकनीक और सैटेलाइट इमेजरी को मॉस्को को ट्रांसफर करने का आरोप लगाया है. अमेरिका का अनुमान है कि रूस द्वारा आयात किए जाने वाले लगभग 70% मशीन टूल्स और 90% माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स अब चीन से आते हैं. बीजिंग पर नाटो देशों को 'दुर्भावनापूर्ण साइबर और हाइब्रिड गतिविधियों, जिसमें गलत सूचना भी शामिल है' का संचालन करने का भी आरोप लगाया गया था.

क्या कहा वांग यी ने?
बीबीसी के मुताबिक  गुरुवार को नीदरलैंड के नए विदेश मंत्री कैस्पर वेल्डकैंप से बात करते हुए, वांग ने कहा कि 'चीन इन सभी आरोपों को बिल्कुल स्वीकार नहीं करता है.' उन्होंने जोर देकर कहा कि वे 'हमेशा शांति और स्थिरता के लिए एक ताकत रहे हैं.'

सरकारी मीडिया द्वारा की गई टिप्पणियों में, उन्होंने कहा कि चीन की अलग राजनीतिक प्रणाली और मूल्यों को 'नाटो द्वारा चीन के साथ टकराव भड़काने के लिए एक कारण के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए'. उन्होंने नाटो से "अपनी सीमाओं के भीतर रहने' को कहा. उनकी टिप्पणी बीजिंग की ओर से गुस्से से भरी प्रतिक्रियाओं की झड़ी में नवीनतम थी. 

इससे पहले गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि नाटो चीन के बारे में 'मनगढ़ंत गलत बातें' कहकर उसे बदनाम कर रहा है. वहीं यूरोपीय संघ में बीजिंग के मिशन ने गठबंधन से कहा कि वह 'तथाकथित चीन के खतरे को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करना बंद करे.'

चीन खुद को बताता है तटस्थ
बीजिंग ने लंबे समय से इन आरोपों का खंडन किया है कि वह युद्ध में रूस की मदद कर रहा है और इस बात पर जोर देता है कि वह एक तटस्थ पक्ष बना रहेगा. उसने संघर्ष को समाप्त करने की अपील है है और एक शांति योजना का प्रस्ताव रखा है, जिसे यूक्रेन ने अस्वीकार कर दिया है. 

Photo courtesy- Reuters

TAGS

Trending news