Pakistan: भारत के सामने कितना है चीन के SH-15 हॉवित्जर में दम, जिसके बल पर इतरा रहा पाकिस्तान
Advertisement
trendingNow12353181

Pakistan: भारत के सामने कितना है चीन के SH-15 हॉवित्जर में दम, जिसके बल पर इतरा रहा पाकिस्तान

Pakistan News: पाकिस्तान ने चीन से 155 मिमी की सेल्फ-प्रोपेल्ड हॉवित्जर SH-15 की खरीद की है. खबरों के मुताबिक पाकिस्तान इन हॉवित्जर तोपों को भारत से सटी पहाड़ी सीमा पर तैनात कर सकता है.

Pakistan: भारत के सामने कितना है चीन के SH-15 हॉवित्जर में दम, जिसके बल पर इतरा रहा पाकिस्तान

Pakistan News: पाकिस्तान ने चीन से 155 मिमी की सेल्फ-प्रोपेल्ड हॉवित्जर SH-15 की खरीद की है. खबरों के मुताबिक पाकिस्तान इन हॉवित्जर तोपों को भारत से सटी पहाड़ी सीमा पर तैनात कर सकता है. अब सवाल यह उठता है कि पाकिस्तान के इस कदम के पीछे वजह क्या हो सकती है. इसका सीधा और सरल जवाब है.. भारत से डर. भारत के पास पाकिस्तान के इन हॉवित्जर तोपों से मुकाबला करने के लिए जरूरत से ज्यादा क्षमता वाले हथियार पहले से ही हैं. यही कारण है कि पाकिस्तान अपने हथियारों के बेड़े में चीनी तोपों को शामिल कर रहा है.

ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि पाकिस्तान का यह हथियार कितना खतरनाक है. SH-15 हॉवित्जर एक शक्तिशाली तोप प्रणाली है.

SH-15 हॉवित्जर खूबियां और ताकत

लंबी दूरी तक गोलाबारी: यह हॉवित्जर 50 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक गोलाबारी करने में सक्षम है, जिससे यह दुश्मन की सेनाओं को दूर से निशाना बनाने में सक्षम बनाता है.

उच्च फायर दर: SH-15 हॉवित्जर उच्च फायर दर वाला है, जिसका अर्थ है कि यह कम समय में अधिक गोले दाग सकता है.

सटीकता: उन्नत अग्नि नियंत्रण प्रणाली के साथ, यह हॉवित्जर अपने लक्ष्यों को अधिक सटीकता से निशाना बनाने में सक्षम है.

गतिशीलता: पहिएदार चेसिस के कारण, यह हॉवित्जर युद्ध के मैदान में तेजी से तैनात और पुन: तैनात किया जा सकता है.

अलग-अलग गोला-बारूद: यह हॉवित्जर विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद दाग सकता है, जिसमें उच्च विस्फोटक, धुआं और सटीक मार्गदर्शन वाले गोले शामिल हैं.

सुरक्षा: हॉवित्जर के चालक दल को हल्के हथियारों और विस्फोटकों से बचाने के लिए हल्का कवच प्रदान किया गया है.

भारत से डरकर पाकिस्तान ने खरीदा SH-15 हॉवित्जर

जानकारों की मानें तो भारत के पास K9 थंडर सेल्फ-प्रोपेल्ड हॉवित्जर तोप हैं. SH-15 हॉवित्जर को भारत के इस कदम का जवाब माना जा रहा है. पाकिस्तान का लक्ष्य SH-15 हॉवित्जर का स्थानीय उत्पादन करना है, जिससे आयात पर निर्भरता कम होगी और इसके रक्षा उद्योग को बढ़ावा मिलेगा.

SH-15 हॉवित्जर: पाकिस्तान की नई ताकत

SH-15 हॉवित्जर पाकिस्तान के लिए एक महत्वपूर्ण सैन्य अधिग्रहण है. यह हॉवित्जर चीन द्वारा निर्मित PCL-181 का एक निर्यात संस्करण है और अपनी शक्ति और गतिशीलता के लिए जाना जाता है.

50 किलोमीटर से अधिक दूरी की रेंज

SH-15 हॉवित्जर एक 6x6 ट्रक चेसिस पर आधारित है, जो इसे युद्ध के मैदान में तेजी से तैनात करने में सक्षम बनाता है. यह हॉवित्जर एक मिनट में 4-6 राउंड दाग सकता है, जो इसे दुश्मन पर तेजी से और प्रभावी ढंग से गोलाबारी करने में सक्षम बनाता है. हॉवित्जर 50 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक निशाना बना सकता है. इसका वजन 25 टन है, जिससे इसे परिवहन विमानों द्वारा आसानी से ले जाया जा सकता है.

Trending news