Hindu Temple Leader on Rishi Sunak: ऋषि सुनक के PM बनने पर ब्रिटिश हिंदू मंदिर के प्रमुख ने दिया बड़ा बयान, ओबामा से जोड़ा कनेक्शन
Advertisement

Hindu Temple Leader on Rishi Sunak: ऋषि सुनक के PM बनने पर ब्रिटिश हिंदू मंदिर के प्रमुख ने दिया बड़ा बयान, ओबामा से जोड़ा कनेक्शन

New British PM Rishi Sunak: किंग चार्ल्स से मिलने के बाद सुनक प्रधानमंत्री का कामकाज संभालेंगे. सुनक ने चांसलर के रूप में इस्तीफा देने से कुछ दिन पहले जुलाई में मंदिर का दौरा किया था. उन्होंने वहां परिवार समेत प्रार्थना की थी और मंदिर में लंच किया था.

Hindu Temple Leader on Rishi Sunak: ऋषि सुनक के PM बनने पर ब्रिटिश हिंदू मंदिर के प्रमुख ने दिया बड़ा बयान, ओबामा से जोड़ा कनेक्शन

Rishi Sunak Profile: ब्रिटेन के एक हिंदू मंदिर के प्रमुख ने कहा कि ऋषि सुनक का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनना बराक ओबामा की याद दिलाता है. ऋषि सुनक के दादा रामदास सुनक ने 1971 में साउथेम्प्टन में वैदिक सोसाइटी हिंदू मंदिर की स्थापना की थी, वह गुजरांवाला शहर (अब पाकिस्तान में) से थे. 

वैदिक सोसाइटी हिंदू मंदिर के अध्यक्ष संजय चंद्राना ने एलबीसी न्यूज को बताया, यह घटना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की याद दिलाती है, जब वह एक गैर-श्वेत व्यक्ति के रूप में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे. ऐसे ही सुनक भी भारतीय मूल के पहले शख्स और हिंदू हैं, जो यूके के पीएम बने. उनपर सभी को बहुत गर्व है. उन्होंने कहा कि जब भी ऋषि सुनक अपने गृहनगर में होते हैं तो नियमित रूप से हैम्पशायर शहर में स्थित मंदिर में आते हैं.

किंग चार्ल्स से मिलेंगे सुनक

किंग चार्ल्स से मिलने के बाद सुनक प्रधानमंत्री का कामकाज संभालेंगे. सुनक ने चांसलर के रूप में इस्तीफा देने से कुछ दिन पहले जुलाई में मंदिर का दौरा किया था. उन्होंने वहां परिवार समेत प्रार्थना की थी और मंदिर में लंच किया था.

चंद्राना ने एलबीसी न्यूज को बताया कि उन्हें यकीन है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक मंदिर में पूजा के लिए आएंगे. ऋषि सुनक ने इतिहास बनाया, जब उन्होंने 2017 के आम चुनावों के बाद श्रीमद्भगवद्गीता पर हाथ रख कर संसद में शपथ ली, जैसा कि 'द गार्जियन' ने बताया है.

ऑक्सफोर्ड-स्टैनफोर्ड से पढ़े हैं सुनक

ब्रिटेन में पले-बढ़े और विंचेस्टर, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फिर स्टैनफोर्ड जाने के बावजूद, ऋषि सुनक अपनी सांस्कृतिक जड़ों से जुड़े रहे. वह बीफ से दूर रहे. वह अपने टेबल पर भगवान गणेश की एक प्रतिमा रखते हैं.

ऋषि सुनक ने इस साल की शुरुआत में द टाइम्स को बताया, मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना मेरी पहचान है. मेरा विश्वास मुझे ताकत देता है, यह मुझे एक उद्देश्य देता है. मैं कौन हूं इसका हिस्सा है. चंद्राना ने कहा कि ऋषि सुनक की प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति से पता चलता है कि ब्रिटेन में एकीकरण काम कर रहा है.

मंदिर के प्रमुख ने एलबीसी न्यूज को बताया, यह देश को एकजुट करेगा, क्योंकि वह धार्मिक रूप से हिंदू धर्म का पालन करते हैं और हमारे प्रमुख मूल्यों में से एक यह है कि पूरी दुनिया हमारा परिवार है और हम उस संबंध में एकता में विश्वास करते हैं. ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री के रूप में इतिहास रच रहे हैं.

(इनपुट-IANS)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news