New Zealand : तंबाकू से बैन हटाने वाला न्यूजीलैंड बना पहला देश, जुलाई से होगा लागू
Advertisement

New Zealand : तंबाकू से बैन हटाने वाला न्यूजीलैंड बना पहला देश, जुलाई से होगा लागू

New Zealand Tobacco Law : न्यूजीलैंड की नई सरकार तंबाकू की बिक्री पर लगे प्रतिबंध को हटाने जा रहा है. बताया जा रहा है, कि यह इसी साल जुलाई से लागू हो जाएगा. 

 

New Zealand

New Zealand :  न्यूजीलैंड की नई सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. न्यूजीलैंड की नई सरकार तंबाकू की बिक्री पर लगी रोक को हटाने जा रही है. बताया जा रहा है, कि इसे इसी साल जुलाई से लागू कर दिया जाएगा. रिसर्चर और प्रचारकों ने सरकार को तंबाकू से होने वाले मौतों के बारे में चेतावनी दी, लेकिन इसके बावजूद मंगलवार ( 27 फरवरी) को सरकार ने तंबाकू की बिक्री पर लगी रोक को हटाने की घोषणा कर दी गई.  

इसके साथ ही स्मोक्ड तंबाकू उत्पादों में निकोटीन सामग्री में कटौती की जाएगी और तंबाकू खुदरा विक्रेताओं की संख्या 90% से अधिक कम हो जाएगी. 

 

 

अक्टूबर में चुनी गई नई गठबंधन सरकार ने बताया था, की मंगलवार ( 27 फरवरी) कार्रवाई की होगी. इस बीच सहयोगी स्वास्थ्य मंत्री केसी कॉस्टेलो ने कहा कि गठबंधन सरकार धूम्रपान को कम करने के लिए लगी हुई है, साथ ही इस आदत को खत्म करने और इससे होने वाले नुकसान को कम करने के लिए एक अलग नियामक दृष्टिकोण अपना रही है. 

 

वेपिंग पर नकेल कसने के लिए होगा नियम

 

कॉस्टेलो ने कहा, 'मैं लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए उपलब्ध उपाय को बढ़ाने के लिए जल्द ही कैबिनेट में उपायों का एक पैकेज लाऊंगी. उन्होंने कहा कि युवा लोगों के वेपिंग करने को लेकर भी नियमों को कड़ा किया जाएगा.

 

फैसले की हो रही आलोचना

 

न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य परिणामों पर इसके संभावित प्रभाव को लेकर इस फैसले की भारी आलोचना हुई है. साथ ही इसका माओरी और पसिफिका आबादी पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि यह उच्च धूम्रपान दर वाले समूह हैं.

Trending news