NASA ने नहीं टाला अपना ये मिशन, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा अक्टूबर 2023 में होगा लॉन्च
Advertisement

NASA ने नहीं टाला अपना ये मिशन, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा अक्टूबर 2023 में होगा लॉन्च

NASA Mission: मिशन टीम 2023 की लॉन्च तिथि की तैयारी में अंतरिक्ष यान के उड़ान सॉफ्टवेयर का परीक्षण पूरा करना जारी रखे हुए है. नई उड़ान प्रोफाइल मूल रूप से अगस्त 2022 के लिए नियोजित के समान है.

NASA ने नहीं टाला अपना ये मिशन, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा अक्टूबर 2023 में होगा लॉन्च

NASA Mission 2023: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है कि वह अक्टूबर 2023 में इसी नाम के एक एस्टेरॉयड (Asteroid) की जांच के उद्देश्य से अपने विलंबित साइके मिशन को लॉन्च करेगी. नासा ने 2017 में इसी नाम के धातु-समृद्ध एस्टेरॉयड (Metal-Aich Asteroid) की जांच के लिए मानस का चयन किया था. यह एजेंसी के डिस्कवरी प्रोग्राम का हिस्सा है, जो कम लागत वाले, प्रतिस्पर्धी मिशनों की एक पंक्ति है, जिसका नेतृत्व एकल प्रमुख अन्वेषक करते हैं.

इस साल की शुरूआत में, साइके ने मिशन विकास समस्याओं के परिणामस्वरूप 2022 की अपनी योजनाबद्ध लॉन्च अवधि को याद किया, जिससे आंतरिक समीक्षा हुई कि क्या मिशन 2023 में सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए इन मुद्दों को दूर करने में सक्षम होगा या नहीं.

वाशिंगटन में नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के सहयोगी प्रशासक थॉमस जुबुर्चेन ने कहा, साइके से सीखे गए सबक हमारे पूरे मिशन पोर्टफोलियो में लागू किए जाएंगे. मैं विज्ञान की अंतदृष्टि के बारे में उत्साहित हूं, जो साइके अपने जीवनकाल के दौरान प्रदान करेगा और हमारे अपने ग्रह के मूल की हमारी समझ में योगदान करने का वादा करता है.’

उड़ान सॉफ्टवेयर का परीक्षण
मिशन टीम 2023 की लॉन्च तिथि की तैयारी में अंतरिक्ष यान के उड़ान सॉफ्टवेयर का परीक्षण पूरा करना जारी रखे हुए है. नई उड़ान प्रोफाइल मूल रूप से अगस्त 2022 के लिए नियोजित के समान है, 2026 में मंगल ग्रह की सहायता का उपयोग करके अंतरिक्ष यान को क्षुद्रग्रह मानस के रास्ते पर भेजने के लिए.

अंतरिक्ष यान अगस्त 2029 में क्षुद्रग्रह पर पहुंचेगा यान
नासा ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, अक्टूबर 2023 की लॉन्च तिथि के साथ, साइके अंतरिक्ष यान अगस्त 2029 में एस्टेरॉयड पर पहुंच जाएगा. जेपीएल के निदेशक लॉरी लेशिन ने कहा, मुझे आगे बढ़ने की योजना पर भरोसा है और अद्वितीय और महत्वपूर्ण विज्ञान से उत्साहित होकर यह मिशन वापस आएगा.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

 

Trending news