Nepal की संसद में सांसद ने उतार दिए कपड़े, वजन जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11686647

Nepal की संसद में सांसद ने उतार दिए कपड़े, वजन जानकर रह जाएंगे हैरान

Nepal Parliament:  जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली से पीएचडी करने वाले अमरेश कुमार सिंह ने अपने कपड़े उतारने से पहले कहा, ‘मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलने के लिए शहीद होने के लिए तैयार हूं.‘

साभार- सोशल मीडिया

Nepal Politics:  नेपाल में निर्दलीय सांसद अमरेश कुमार सिंह ने बोलने का समय नहीं दिए जाने के विरोध में सोमवार को सदन में अपनी कमीज और बनियान उतार दी. नेपाल की संसद के इतिहास में इस तरह की यह पहली घटना थी.

नेपाली कांग्रेस के पूर्व नेता सिंह ने पिछले साल सरलाही से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था, क्योंकि नेपाली कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया था.

भारतीय राजधानी दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पीएचडी करने वाले सिंह ने उस समय अपने कपड़े उतार दिए, जब प्रतिनिधि सभा (एचओआर) के अध्यक्ष देवराज घिमिरे ने उन्हें बोलने की अनुमति नहीं दी.

एचओआर के अध्यक्ष ने दी चेतावनी
घिमिरे ने उन्हें चेतावनी दी कि अगली बैठक में अगर उन्होंने विनम्रता से व्यवहार नहीं किया तो कार्रवाई की जाएगी.

शहीद होने के लिए तैयार हूं
अपने कपड़े उतारने से पहले सिंह ने कहा, ‘मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलने के लिए शहीद होने के लिए तैयार हूं.‘

घिमिरे ने उनसे संसदीय मर्यादा का ख्याल रखने को कहा. सिंह ने, हालांकि अध्यक्ष के किसी भी अनुरोध को सुनने से इनकार कर दिया और अपने कपड़े उतारने लगे. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कुछ सांसदों ने सिंह की मेडिकल जांच कराने की मांग की है.

इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) ने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ सरकार से अपना समर्थन वापस लेने और विपक्ष में रहने का फैसला किया है. बहरहाल, समर्थन वापस लेने के फैसले से अभी प्रचंड नीत सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन इससे कुछ समय बाद राजनीतिक संकट पैदा हो सकता है.

गौरतलब है कि 20 नवंबर को हुए आम चुनाव के बाद आरएसपी 25 दिसंबर 2022 को पुष्प कमल दहल की अगुवाई वाली सरकार में शामिल हो गयी थी. हालांकि, पार्टी ने पांच फरवरी को अपने मंत्रियों को वापस बुला लिया था लेकिन वह सरकार का समर्थन कर रही थी.

Trending news