World Most Beautiful Queen: दुनिया की वो सबसे खूबसूरत रानी, जिसने राजगद्दी पर कब्जे के लिए अपने सगे भाइयों से कर ली थी शादी
Advertisement

World Most Beautiful Queen: दुनिया की वो सबसे खूबसूरत रानी, जिसने राजगद्दी पर कब्जे के लिए अपने सगे भाइयों से कर ली थी शादी

Most Beautiful Queen of the World: दुनिया में राजगद्दी के लिए अपनों का नरसंहार करते सम्राटों और सुल्तानों के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे. लेकिन आज हम दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी का किस्सा बताते हैं, जिसने सत्ता पाने के लिए अपने सगे भाइयों से ही शादी कर ली थी. 

World Most Beautiful Queen: दुनिया की वो सबसे खूबसूरत रानी, जिसने राजगद्दी पर कब्जे के लिए अपने सगे भाइयों से कर ली थी शादी

Family History of Queen Cleopatra: दुनिया में एक से बढ़कर एक ऐसे किस्से हुए हैं, जिनके बारे में पढ़कर लोग हैरान रह जाते हैं. ऐसी ही एक किस्सा दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी का है, जिसने राजगद्दी पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिए अपने ही 2 सगे भाईयों से शादी कर ली थी और बाद में उनके बच्चों की मां बनी थी. वह लंबे वक्त तक अपने साम्राज्य की रानी बनी रही लेकिन 38 साल की उम्र में उसे जान गंवानी पड़ गई. 

खूबसूरत दिखने के लिए करती थी ये काम

विश्व की सबसे खूबसूरत रानी का नाम क्लियोपेट्रा (Queen Cleopatra) था. वह मिस्र की रानी थी, जिसे अब इजिप्ट (Egypt) कहा जाता है. उसने 51 ईसा पूर्व से 30 ईसा पूर्व तक मिस्र पर शासन किया था. कहा जाता है कि उस दौर में उनसे ज्यादा खूबसूरत रानी दुनिया में कोई और नहीं थी. कई इतिहासकारों ने लिखा है कि खूबसूरत दिखने के लिए वह रोजाना सुबह गधी के दूध से नहाती थी. उस दूध को सुगंधित बनाने के लिए प्रतिदिन गुलाब के 300 फूल डाले जाते थे. स्नान के बाद रानी क्लियोपेट्रा अपने शरीर पर खास इत्र लगाती थी, जिसे बनाने में कई महीनों का वक्त लगा था. 

अपने दोनों भाइयों से कर ली थी शादी

कहा जाता है कि रानी क्लियोपेट्रा (Queen Cleopatra) बेहद महत्वाकांक्षी थी. जब उसकी उम्र 18 साल थी तो उसके पिता का निधन हो गया था. इसके बाद राजगद्दी पर कब्जा करने के लिए उसने अपने सगे भाई टोलेमी से शादी कर ली थी, जिससे वह सिंहासन पर दावा न कर सके. इसके बाद क्लियोपेट्रा ने अपने दूसरे भाई को काबू में रखने के लिए उससे भी शादी की. कई इतिहासकारों का कहना है कि इससे भी रानी का मन नहीं भरा. उसे राजकाज में भाइयों का दखल पसंद नहीं आता था. 

अर्थव्यवस्था सुधारने पर दिया था जोर

इसके बाद रानी क्लियोपेट्रा (Queen Cleopatra) ने साजिश रची और जूलियस सीजर के साथ मिलाकर अपने दोनों भाइयों को रास्ते से हटा दिया. इसके बाद वह खुद पूरी तरह मिस्र की गद्दी पर आसीन हो गई. रहस्यमयी जीवन जीने वाली क्लियोपेट्रा के दौर में मिस्र की अर्थव्यवस्था जितनी मजबूत हुई, उससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था. इसके चलते रानी अपने देश में लोकप्रिय हो गई. वह आम लोगों के सामने खुद को एक देवी की तरह प्रस्तुत करती थी. 

अंत में झेलना पड़ा ये अंजाम

सिंहासन के लिए अपने सगे भाइयों समेत कई लोगों को रास्ते से हटवाने वाली क्लियोपेट्रा (Queen Cleopatra) का अंजाम भी कुछ ऐसा ही हुआ. महज 38 साल की उम्र में उसकी हत्या कर दी गई. उसकी मौत कैसे हुई, इस पर विवाद है. कई इतिहासकारों का कहना है कि क्लियोपेट्रा ने पहले अपने प्रेमी से पति बने मार्क एंटनी की हत्या करवाई और उसके बाद अपनी जान दे दी. वहीं कुछ इतिहासकारों का कहना है कि उसकी हत्या मार्क एंटनी ने करवाई थी. 

Trending news