Mossad: इजरायल-हमास समझौते के बीच बड़ा अपडेट, खुफिया एजेंसी मोसाद हुई एक्टिव
Advertisement
trendingNow11973786

Mossad: इजरायल-हमास समझौते के बीच बड़ा अपडेट, खुफिया एजेंसी मोसाद हुई एक्टिव

Gaza War: जंग में समझौता कराने में मदद करने वाले कतर ने बुधवार को घोषणा की है कि चार दिनों के युद्धविराम की प्रभावी तारीख 24 घंटों के भीतर घोषित की जाएगी. कहा गया है कि विराम के शुरुआती समय की घोषणा 24 घंटों के भीतर की जाएगी.

Mossad: इजरायल-हमास समझौते के बीच बड़ा अपडेट, खुफिया एजेंसी मोसाद हुई एक्टिव

Israel-Hamas Struggle: गाजा में चल रहे युद्ध के समझौते के बीच मोसाद भी अब सक्रिय हो गया है. असल में इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया गुरुवार को कतर का दौरा करेंगे और बंधकों की रिहाई की पेचीदगियों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से मुलाकात करेंगे. इजरायली सूत्रों के अनुसार, यह यात्रा युद्धविराम के दौरान इजरायल के पक्ष में और अधिक समझौता करने और इजरायली जेलों से फ़िलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के लिए है.

समझौते पर इजरायल ने क्या कहा?
असल में इजरायल ने जोर देकर कहा है कि वह अपनी जेलों से केवल महिलाओं और बच्चों को रिहा करेगा और रिहा होने वालों की सूची में किसी भी हत्या के आरोपी का नाम शामिल नहीं होगा. हमास 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल से अपहृत 50 बंधकों को रिहा करेगा, जबकि इजरायल 300 फ़िलिस्तीनियों को रिहा करेगा, जो इजरायली जेलों में बंद हैं. सूत्रों के मुताबिक, बार्निया इस बात पर जोर देंगे कि इजरायल से अगवा किए गए और बंधकों को रिहा किया जाए.

जंग अब निर्णायक मोड़ पर
यह भी जानकारी सामने आई है कि बार्निया की कतर यात्रा के बाद हमास द्वारा अगले चार दिनों में 80 लोगों को रिहा किया जाएगा, जो अमेरिका के आदेश पर हमास और इज़राइल के साथ समझौते की पेचीदगियों में मध्यस्थता कर रहा है. बता दें कि इजरायल और हमास की जंग अब निर्णायक मोड़ पर है. इस जंग में समझौता कराने में मदद करने वाले कतर ने बुधवार को घोषणा की है कि चार दिनों के युद्धविराम की प्रभावी तारीख 24 घंटों के भीतर घोषित की जाएगी. कतर सरकार के एक बयान के हवाले से कहा गया है कि विराम के शुरुआती समय की घोषणा 24 घंटों के भीतर की जाएगी. बयान में कहा गया है कि यह ठहराव चार दिनों तक रहेगा.

'बंधकों को घर लौटने के लिए प्रतिबद्ध'
यह सब तब हुआ जब इजरायली कैबिनेट ने एक लंबी बैठक के बाद 7 अक्टूबर के हमले के बाद से गाजा में रखे गए 50 बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हमास के साथ युद्ध विराम के समझौते को मंजूरी दी है. इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इजरायल सरकार सभी बंधकों को घर लौटने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के पहले चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी है. इसके अनुसार कम से कम 50 बंधकों को चार दिनों में रिहा कर दिया जाएगा. इस दौरान लड़ाई नहीं होगी.

यह समझौता मानवीय, चिकित्सा और ईंधन सहायता की सैकड़ों गाडि़यों को मिस्र के राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पट्टी के सभी हिस्सों में प्रवेश करने की अनुमति देगा. इजरायल सरकार के प्रवक्ता ने यह भी चेतावनी दी कि उन्हें डर है कि हमास लड़ाई में विराम का उपयोग फिर से आपूर्ति करने और फिर से संगठित होने के लिए करेगा. वहीं इस कदम की सराहना करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के समझौते का स्वागत करता हूं. एजेंसी इनपुट

Trending news