आतंकवाद की बुराई का 'होलिका दहन' करने की पुतिन ने खाई कसम! जानिए हमले पर अब क्या करने की है ठानी
Advertisement

आतंकवाद की बुराई का 'होलिका दहन' करने की पुतिन ने खाई कसम! जानिए हमले पर अब क्या करने की है ठानी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बेहद गुस्से में हैं. उन्होंने आतंकवाद जैसी बुराई के खात्मे की अब कसम खाई है. उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है. लेकिन सांसें यूक्रेन की उखड़ने लगी हैं. यूक्रेन को डर है कि कहीं आतंकवाद के खात्मे के नाम पर उन्हें ही इसकी कीमत ना चुकानी पड़ जाए.

आतंकवाद की बुराई का 'होलिका दहन' करने की पुतिन ने खाई कसम! जानिए हमले पर अब क्या करने की है ठानी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बेहद गुस्से में हैं. उन्होंने आतंकवाद जैसी बुराई के खात्मे की अब कसम खाई है. उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है. लेकिन सांसें यूक्रेन की उखड़ने लगी हैं. यूक्रेन को डर है कि कहीं आतंकवाद के खात्मे के नाम पर उन्हें ही इसकी कीमत ना चुकानी पड़ जाए. आखिर पुतिन को यूक्रेन पर क्यों शक है. क्या है उनकी कसम के मायने. आइए समझते हैं.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन बेहद गुस्से में हैं. मॉस्को में हुए आतंकी हमले में उनके देश के सैकड़ों नागरिकों की जान गई है. पूरा देश शोक की लहर में डूबा हुआ है. यही सब देख कर रूस के राष्ट्रपति अपना गुस्सा नहीं रोक पा रहे हैं. जिन जिन लोगों पर भी आतंकी घटना में शामिल होने का उन्हें शक है, उन पर वो सख्त कार्रवाई करने का मन बना चुके हैं.

पुतिन ने खाई कसम-सजा भुगतनी होगी

अपने बयान में पुतिन ने कहा, इस अपराध के सभी अपराधियों को पूरी सजा भुगतनी होगी. वे कोई भी हों, कहीं भी हों... जिन्होंने भी इनका साथ दिया हो. मैं फिर दोहराता हूं, हम उन सभी को पहचानेंगे और आतंकवादियों के पीछे खड़े लोगों को सज़ा देंगे.

दरअसल उनके शक की सुई यूक्रेन की ओर घूमती जा रही है. रूस का दावा है कि मॉस्को में आतंकी घटना को अंजाम देने के बाद सभी आतंकी यूक्रेन की ओर भागने की फिराक में थे. वैसे मॉस्को के आतंकी हमले की तीन वजह हो सकती हैं

सुरक्षा में चूक: अमेरिका ने रूस में आतंकी हमले की साज़िश की चेतावनी दी थी, जिसे रूस ने नज़रअंदाज़ किया.

यूक्रेन की साज़िश: पुतिन ने दावा किया है कि हमलावर आतंकी घटना को अंजाम देने के बाद यूक्रेन भागने की फिराक में थे.

रूस का इतिहास: पहले भी आतंकी हमलों से रूस दहल उठा है, जिसमें सुसाइट बॉम्बिंग , बम धमाके जैसी बड़ी घटनाएं शामिल हैं. 

पुतिन ने इस आतंकी हमले की एक-एक तस्वीर पुतिन को कचोट रही हैं, उन्हें तकलीफ पहुंचा रही हैं. इस बीच हमले में मारे गए लोगों के लिए मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई है, जिसमें सैकड़ों लोगों ने क्रोकस सिटी हॉल के बाहर अस्थायी स्मारक पर फूल मोमबत्तियां और खिलौने रखकर हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी है. 

अब तक 143 की मौत

मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में हुए हमले में मरने वालों की संख्या 143 तक पहुंच गई है, जबकि 145 लोग अभी भी घायल बताए जा रहे हैं. पुतिन इतने गुस्से में है कि उन्होंने इस आतंकी हमले को पूरे रूस पर हमला बताया है. अमेरिका, यूक्रेन ने रूस में हुए आतंकी हमले पर दुख जताया है, लेकिन पुतिन गुनहगार तक पहुंचने के लिए अपनी खुफिया टीम को लगा चुके हैं.

दूसरी ओर यूक्रेन युद्ध के बीच अब वो बिल्कुल भी एक ओर महायुद्ध करने की दिशा में बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. यूक्रेन की सांसें तेज चलने लगी हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की पुतिन पर आतंकी हमले का आरोप उन पर मढ़ने का आरोप लगा रहे हैं. जेलेंस्की ने कहा, मॉस्को में जो कुछ भी हुआ, स्पष्ट है कि पुतिन और उनके सहयोगी किसी और को दोषी ठहराने की कोशिश कर रहे हैं. उनके तरीके हमेशा एक जैसे होते हैं. हमने यह सब पहले भी देखा है-नष्ट हुई इमारतें और गोलीबारी और विस्फोट.

यूक्रेन की बढ़ी धड़कनें

यूक्रेन के राष्ट्रपति पुतिन पर आरोप भी लगा रहे हैं कि पुतिन अपनी ताकत दिखाने के लिए हम पर आरोप लगाने की कोशिश कर रहे हैं. दूसरी ओर पुतिन पहले ही नाटो देशों को तीसरे विश्वयुद्ध की चेतावनी दे चुके हैं. ऐसे में आतंकी हमले के बाद रूस के जख्म हरे हो गए हैं. 

यही वजह है कि संयुक्त राष्ट्र ने भी युद्ध ग्रस्त देशों को हथियार डालने की अपील की है. जबकि पुतिन आतंकवाद की बुराई का होलिका दहन करने की पक्की कसम खा चुके हैं. देखना ये है कि पुतिन आगे क्या कार्रवाई करते हैं.

 

Trending news