वैग्नर ग्रुप के खतरनाक हथियार अपने कब्जे में लेगी रूसी सेना, विद्रोहियों पर शिकंजा कस रहा है रहा है मॉस्को
Advertisement
trendingNow11757208

वैग्नर ग्रुप के खतरनाक हथियार अपने कब्जे में लेगी रूसी सेना, विद्रोहियों पर शिकंजा कस रहा है रहा है मॉस्को

Wagner Rebellion: बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लूकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि ‘वैग्नर’ ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन क्रेमलिन के खिलाफ अपने असफल सशस्त्र विद्रोह के बाद बेलारूस पहुंच गए हैं.

वैग्नर ग्रुप के खतरनाक हथियार अपने कब्जे में लेगी रूसी सेना, विद्रोहियों पर शिकंजा कस रहा है रहा है मॉस्को

Wagner Rebellion News: रूस ने विद्रोहियों पर अपना नियंत्रण मजबूत करने की दिशा में मंगलवार को कैदियों और अन्य भाड़े के सैनिकों के निजी सैन्य समूह ‘वैग्नर’ के पास मौजूद भारी सैन्य हार्डवेयर को अपने कब्जे में लेने की तैयारी कर ली है. रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘निजी सैन्य कंपनी वैगनर से रूसी सशस्त्र बलों की इकाइयों में भारी सैन्य उपकरणों के हस्तांतरण की तैयारी चल रही है.‘

‘वैग्नर’ ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन ने कहा कि ये कदम पहले से चल रहे थे क्योंकि उनके सैनिकों के रूसी सेना की कमान के तहत सेवा करने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की समयसीमा एक जुलाई है.

प्रीगोझिन पहुंचे बेलारूस
इस बीच बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लूकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि ‘वैग्नर’ ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन क्रेमलिन के खिलाफ अपने असफल सशस्त्र विद्रोह के बाद बेलारूस पहुंच गए हैं.

बेलारूस में प्रीगोझिन (62) के निर्वासन की घोषणा क्रेमलिन ने पहले उस समझौते के हिस्से के रूप में की थी जिसने विद्रोह को समाप्त कर दिया था. लुकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि प्रीगोझिन बेलारूस आ गए हैं. वह और उनके कुछ सैनिक अपने खर्च पर ‘कुछ समय के लिए’ बेलारूस में रहेंगे.

प्रीगोझिन पर सशस्त्र विद्रोह के आरोप वापस लिए गए
रूसी अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने निजी सैना के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन के नेतृत्व में सशस्त्र विद्रोह की आपराधिक जांच बंद कर दी है और उनके या उनके सैनिकों के खिलाफ कोई आरोप नहीं लगा रहे हैं.

संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने कहा कि जांच से पता चला है कि बगावत में शामिल लोगों ने ‘अपराध को अंजाम देने के इरादे से की जाने वाली गतिविधियां बंद कर दी हैं’, इसलिए मामले को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा.

फिर भी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन प्रीगोझिन के स्वामित्व वाले एक संबद्ध संगठन के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों के लिए आधार तैयार करते प्रतीत हो रहे हैं.

उन्होंने एक सैन्य सभा को बताया कि प्रीगोझिन के कॉनकॉर्ड समूह ने सेना को भोजन उपलब्ध कराने के अनुबंध से 80 अरब रूबल कमाए और वैग्नर को पिछले वर्ष वेतन और मजदूरी के लिए 86 अरब रूबल प्राप्त हुए थे.

पुतिन ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि ऐसा करते समय उन्होंने कुछ भी नहीं चुराया या बहुत ज्यादा चोरी नहीं की.’ उन्होंने कहा कि अधिकारी कॉनकॉर्ड के अनुबंध पर बारीकी से नजर रखेंगे.

रूस में सशस्त्र विद्रोह करने के आरोप में 20 साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है. हालांकि, प्रीगोझिन का अभियोग से बचना एक दुर्लभ घटना है, क्योंकि क्रेमलिन बागियों और सरकार-विरोधी प्रदर्शनों में शामिल लोगों से बहुत सख्ती से निपटने के लिए जाना जाता है.

चंद घंटे ही चला वैग्नर विद्रोह
प्रीगोझिन द्वारा ऐलान किये जाने के बाद यह बगावत 24 घंट से भी कम समय तक चली थी. यूक्रेन में 16 महीने से जारी युद्ध के बीच रूस की सत्ता पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पकड़ पर सबसे बड़ा खतरा पैदा करने वाली सिलसिलेवार घटनाओं में यह एक नयी कड़ी थी.

प्रिगोझिन ने मंगलवार को कोई सार्वजनिक बयान जारी नहीं किया. वहीं सोमवार और मंगलवार के संबोधनों में पुतिन ने स्थिरता और प्राधिकार प्रदर्शित करने की कोशिश की. मंगलवार को सैनिकों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों को दिए अपने भाषण में पुतिन ने ‘गृहयुद्ध’ को टालने के लिए उनकी प्रशंसा की.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news