G20 से इतर सऊदी प्रिंस का भारत दौरा है काफी खास, आखिर पाकिस्तान क्यों है बेचैन?
Advertisement
trendingNow11857264

G20 से इतर सऊदी प्रिंस का भारत दौरा है काफी खास, आखिर पाकिस्तान क्यों है बेचैन?

G20: जी-20 को लेकर नई दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में होने वाली जी 20 की बैठक को ऐतिहासिक बताया है. वहीं नई दिल्ली विदेशी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करने के लिए तैयारी में जुटी है.

G20 से इतर सऊदी प्रिंस का भारत दौरा है काफी खास, आखिर पाकिस्तान क्यों है बेचैन?

Mohammed Bin Salman: दुनियाभर के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा भारत की राजधानी नई दिल्ली में होने वाला है. 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रॉन जैसे नेता पहुंच रहे हैं. जी-20 संगठन में शामिल सभी देशों के प्रतिनिधि यहां पहुंच रहे हैं. इसी बीच एक नाम की और चर्चा है जो ठीक इसी दौरान भारत दौरे पर रहेंगे. ये कोई और नहीं बल्कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान हैं. आखिर जानिए क्यों उनके दौरे को लेकर चर्चा है और पाकिस्तान क्यों परेशान नजर आ रहा है.

भारत के स्टेट विजिट पर एमबीएस
दरअसल, जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आ रहे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे साथ ही वे एक और दिन भारत में रुकेंगे क्योंकि भारत ने उन्हें स्टेट विजिट का भी निमंत्रण दिया है. इसको लेकर पाकिस्तान में बेचैनी है. मोहम्मद बिन सलमान के दौरे को लेकर पाकिस्तान की बेचैनी के कुछ कारण हैं और वह चाहता है मोहम्मद बिन सलमान इस दौरे के पहले या बाद में पाकिस्तान का भी दौरा कर लें. बताया जा रहा है कि मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान का दौरा कर सकते हैं. 

पाकिस्तान अपना करीबी मानता है
पाकिस्तान भी यही चाहता है कि मोहम्मद बिन सलमान कुछ देर के लिए रुक जाएं ताकि पाकिस्तान की फजीहत ना होने पाए. ऐसा इसलिए है क्योंकि पाकिस्तान मोहम्मद बिन सलमान को अपना करीबी मानता है. 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने अपनी एक रिपोर्ट में जिक्र किया है कि अभी तक कुछ भी आधिकारिक नहीं है, लेकिन ऐसे संकेत हैं कि सऊदी क्राउन प्रिंस अपनी भारत यात्रा के दौरान पाकिस्तान की यात्रा कर सकते हैं. फिलहाल सऊदी अरब और पाकिस्तान दोनों ही पक्ष इस संबंध में कोई बयान नहीं दे रहे हैं. 

भारत यात्रा से पहले पाकिस्तान?
एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्‍मद बिन सलमान अपनी भारत यात्रा से पहले पाकिस्तान का कुछ घंटों का एक संक्षिप्त दौरा कर सकते हैं. मोहम्‍मद बिन सलमान अपने पाकिस्तान दौरे पर देश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर और सेनाध्यक्ष जनरल असीम मुनीर से मुलाकात करेंगे, जिसके बाद पाकिस्‍तान से ही सऊदी प्रिंस नई दिल्‍ली के दौरे पर रवाना होंगे. एक्सपर्ट का कहना है कि यह सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का महज एक संतुलनकारी कदम है.

Trending news