Watch: महिला ने स्केट के साथ 9 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement

Watch: महिला ने स्केट के साथ 9 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

Skateboarder Leticia Bufoni: लेटिसिया पहले भी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं. उन्होंने एक्स गेम्स में सबसे अधिक स्केटबोर्ड स्ट्रीट गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं. उनका जुनून, अनुशासन और प्रभावशाली प्रतिभा उन्हें स्केटबोर्डिंग में सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक बनाती है.

Watch: महिला ने स्केट के साथ 9 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

अमेरिका में एक्शन स्पोर्ट के में शुरू हुए स्केटबोर्डिंग (Skateboarding) की आज पूरी दुनिया दीवानी है. बड़ी संख्या में लोग इसे करना और इस खेल को करते देखना पसंद करते हैं. युवाओं के बीच ये खेल काफी लोकप्रिय हो चुका है और अब पूरी दुनिया में फैल चुका है.  स्केटबोर्ड ट्रिक्स को आज एक कला के रूप में पहचाना जाता है, जिसकी शुरुआत ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले छोटे मकसद से हुई थी. महारत हासिल कर चुके स्केटबोर्डर्स अपनी जान जोखिम में डालकर अपने स्केटबोर्ड्स खतरनाक स्टंट दिखाते हैं और आए दिन वो नए मानक स्थापित कर रहे हैं.

इस कड़ी में ब्राजील के साओ पाउलो की रहने वाली 29 वर्षीय चैंपियन स्केटबोर्डर लेटिसिया बुफोनी (Leticia Bufoni) ने एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. वर्तमान में साउथ कैलिफोर्निया में रहने वाली बुफोनी ने 9,000 फीट से अधिक की ऊंचाई से सी-130 हरक्यूलिस विमान से स्केटबोर्ड के साथ छलांग लगाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

 

लेटिसिया एक C-130 हरक्यूलिस पर सवार हुईं, ये वही एयरक्राफ्ट था जिसका इस्तेमाल हॉलीवुड की फास्ट एंड फ्यूरियस मूवी में किया गया था. लेटिसिया ने 9.1 किलो के वजन वाले पैराशूट और स्केटबोर्ड के साथ प्लेन से छलांग लगाई.

लेटिसिया पहले भी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं. उन्होंने एक्स गेम्स में सबसे अधिक स्केटबोर्ड स्ट्रीट गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं. उनका जुनून, अनुशासन और प्रभावशाली प्रतिभा उन्हें स्केटबोर्डिंग में सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक बनाती है.

लेटिसिया ने कहा, 'यह ख्याल ही मुझे रोमांचित कर रहा था कि मैं विमान से स्केटिंग करने वाली पहली महिला हूं जो 9 हजार फीट की ऊंचाई से हवाई छलांग लगाएगी. ये पॉसिबल होगा, ऐसा मैंने सोचा नहीं था. मैंने कभी हवाई जहाज पर स्केटबोर्ड नहीं किया.'

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news