बाइडेन नहीं तो कौन? राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के सामने डेमोक्रेट्स की तरफ से कौन होगा 'सूरमा'
Advertisement
trendingNow12346729

बाइडेन नहीं तो कौन? राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के सामने डेमोक्रेट्स की तरफ से कौन होगा 'सूरमा'

Kamala Harris: सच तो ये है कि डेमोक्रेटिक पार्टी में कई सीनियर और शक्तिशाली नेताओं की मौजूदगी के बावजूद भी कमला हैरिस के अलावा और कोई नाम ही नहीं सामने आया है. कमला हैरिस ही सबसे बड़ी और फिलहाल एकमात्र उम्मीदवार हैं जो ट्रंप को टक्कर दे सकती हैं. 

बाइडेन नहीं तो कौन? राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के सामने डेमोक्रेट्स की तरफ से कौन होगा 'सूरमा'

US Presidential Elections: जो बाइडेन अब अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने खुद इसकी घोषणा कर दी है. ऐसे में अब सवाल यह है कि ट्रंप के सामने डेमोक्रेटिक पार्टी के वे कौन से नेता हैं जो राष्ट्रपति का चुनाव लड़ सकते हैं. इसमें वैसे तो कई नाम आ सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा नाम उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का है. डेमोक्रेटिक पार्टी के अधिकतर नेताओं को लगता है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए सबसे अच्छी उम्मीदवार हैं. इतना ही नहीं कई सर्वे भी यही कह रहे हैं. यहां तक कि खुद रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उम्मीदवारी ट्रंप का भी यही मानना है कि कमला हैरिस उन्हें तगड़ी चुनौती दे सकती हैं.

सर्वे हो चुका है.. पार्टी में भी देश में भी

असल में एपी-एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च के एक नए सर्वेक्षण में बताया गया कि डेमोक्रेटिक पार्टी के 10 में से छह नेताओं को लगता है कि कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार हैं. 10 में से लगभग दो नेताओं ने कहा कि उन्हें नहीं लगता की कमला हैरिस सही उम्मीदवार हैं जबकि 10 में से दो अन्य ने कहा कि उन्हें इस बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है कि वे कुछ कह सकें.

एकमात्र और मजबूत उम्मीदवार 

पिछली 27 जून को हुई बहस में बाइडन के खराब प्रदर्शन को देखते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के कई नेताओं का कभी गुपचुप तरीके से तो कभी खुले तौर पर मानना शुरू कर दिया था कि हैरिस को बाइडन की जगह राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए. इन नेताओं का मानना है कि वह सबसे पुराने दल रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को बाइडन से ज्यादा कड़ी टक्कर दे सकती हैं. 

कमला हैरिस पर एकमत है डेमोक्रेटिक पार्टी

वहीं अब तो खैर बाइडेन ने खुद ही चुनाव लड़ने से मना कर दिया लेकिन इससे पहले तक कमला हैरिस बाइडन का पूरी तरह से समर्थन करती आई हैं. यहां तक कि बहस में खराब प्रदर्शन के बाद भी उन्होंने बाइडन का बचाव किया था. मिसूरी के ग्रीनवुड में डेमोक्रेटिक पार्टी के एक नेता ओकली ग्राहम ने कहा था कि वह बाइडन के कार्यकाल में हासिल हुईं उपलब्धियों को लेकर “काफी खुश” हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए हैरिस का समर्थन करके उन्हें ज्यादा खुशी होगी.

उन्होंने भी यही कहा था कि अब समय आ गया है कि एक महिला देश की राष्ट्रपति बने. डेमोक्रेटिक पार्टी के लगभग तीन-चौथाई नेता हैरिस के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं, जबकि बाइडन के लिए भी वे ऐसा ही दृष्टिकोण रखते हैं. 10 में से सात लोग उनके बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं. टेम्पा में रहने वाली डेमोक्रिटक पार्टी की नेता शैनन बेली बाइडन की तुलना में हैरिस का ज्यादा समर्थन करती दिखी हैं.

खुद बाइडेन ने भी लिया कमला का नाम 

कमला हैरिस का समर्थन ओबामा से लेकर खुद बाइडेन भी करते हैं. यहां तक कि जिस चिट्ठी में उन्होंने अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की बात कही उसमें भी उन्होंने लिखा कि कमला हैरिस को अपना उपराष्ट्रपति चुनना मेरा अब तक का सबसे अच्छा निर्णय रहा है. उन्होंने आगे लिखा कि मैं कमला को हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन देना चाहता हूं. 

Trending news