WATCH: 3,2,1,0... काउंटडाउन खत्म होते ही उड़ा और चंद सेकेंड में फट गया जापानी रॉकेट
Advertisement

WATCH: 3,2,1,0... काउंटडाउन खत्म होते ही उड़ा और चंद सेकेंड में फट गया जापानी रॉकेट

Japan Rocket Blast: रॉकेट का फटना, जापान के प्राइवेट सेक्टर के कमर्शियल स्पेस प्रोजक्ट के लिए बड़ा झटका है. क्योंकि इस लॉन्च के जरिए ये जापान के निजी क्षेत्र द्वारा किसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने का पहला प्रयास था. 

WATCH: 3,2,1,0... काउंटडाउन खत्म होते ही उड़ा और चंद सेकेंड में फट गया जापानी रॉकेट

Space One's Kairos rocket  blast: जापानी कंपनी स्पेस वन का एक बेहद अहम रॉकेट लॉन्च बुधवार सुबह फेल हो गया. इस मिशन के नाकाम होने के बाद पूरी टीम हैरान है. प्रोजेक्ट डायरेक्टर की निगरानी में एक टीम अब इसकी नाकामी का पता लगा रही है. स्पेस इंडस्ट्री के जानकार भी हैरान हैं कि अंतरिक्ष की अनंत यात्रा पर जब रॉकेट की निगरानी का पूरा इंतजाम था तो कैरोस रॉकेट लॉन्च के चंद सेकंड बाद ही कैसे फट गया?

प्राइवेट मिशन को झटका

आपको बताते चलें कि इस रॉकेट का फटना, जापान के प्राइवेट सेक्टर के कमर्शियल स्पेस प्रोजक्ट के लिए बड़ा झटका है. क्योंकि इस लॉन्च के जरिए ये जापान के निजी क्षेत्र द्वारा किसी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने का पहला प्रयास था. पश्चिमी जापान के वाकायामा प्रोविंस की लॉन्च साइट पर स्थानीय समयानुसार सुबह 11:00 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 7:30 बजे) के बाद क्रैश कर गया. आपको बताते चलें कि 18 मीटर लंबे इस रॉकेट को 4 चरणों में ठोस-ईंधन के जरिए अपने सफर पर निकलना था. लेकिन काउंट डांउन खत्म होते ही वहां अप्रत्याशित धुआं और आग देखी गई.

सोशल मीडिया पर मिलीजुली प्रतिक्रिया

न्यूज़ एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, कैरोस रॉकेट एक छोटा सरकारी खुफिया निगरानी सैटेलाइट ले जा रहा था जिसका वजन करीब 100 किलोग्राम था. स्थानीय मीडिया इस लॉन्च की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहा था. ऐसे में सोशल मीडिया पर कंपनी को कई तरह के चुभने वाले कमेंट्स का सामना करना पड़ा.

स्पेस वन का रिएक्शन

Nikkei Asia की रिपोर्ट के अनुसार, स्पेस वन ने अपने एक बयान में कहा कि उन्होंने रॉकेट लॉन्च को जानबूझकर टर्मिनेट किया था. कंपनी के अधिकारिक बयान में कहा गया, लॉन्चिंग के दौरान अचानक ये फैसला लेना पड़ा. हम स्थितियों पर गौर करते हुए जांच कर रहे हैं.

Trending news