'द लास्‍ट गॉडफादर' की हुई मौत, शहर के नींद से जागने से पहले ही माफिया डॉन का उठा जनाजा
Advertisement

'द लास्‍ट गॉडफादर' की हुई मौत, शहर के नींद से जागने से पहले ही माफिया डॉन का उठा जनाजा

Matteo Messina Denaro Death: 61 साल की उम्र में, मेसिना डेनारो कैंसर से जूझ रहा था जब उसे जनवरी में पकड़ा गया था. हाल के सप्ताहों में उसका स्वास्थ्य बिगड़ गया. सोमवार (25 सितंबर) को उसका निधन हो गया.

'द लास्‍ट गॉडफादर' की हुई मौत, शहर के नींद से जागने से पहले ही माफिया डॉन का उठा जनाजा

Matteo Messina Denaro Funeral: कुख्यात इतालवी माफिया माटेओ मेसिना डेनारो (Matteo Messina Denaro) को बुधवार (27 सितंबर) को उसके गृहनगर में दफनाया गया, केवल उसके करीबी परिवार के सदस्यों को ही विदाई देने की अनुमति दी गई. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई. इतालवी पुलिस ने इस साल जनवरी में सिसिली की राजधानी पलेर्मो में देश के सर्वाधिक वांछित माफिया सरगना को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी से पहले डेनारो तीन दशक तक फरार रहा था.

61 साल की उम्र में, मेसिना डेनारो कैंसर से जूझ रहा था जब उसे जनवरी में पकड़ा गया था. हाल के सप्ताहों में उसका स्वास्थ्य बिगड़ गया, जिसके कारण उसे मध्य इटली की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल से अस्पताल में स्थानांतरित करना पड़ा. सोमवार (25 सितंबर) को उसका निधन हो गया.

दफनाने के समय मुट्ठी भर लोग थे मौजूद
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मंगलवार देर रात उसके ताबूत को अस्पताल से एक शव वाहन में जे जाया गया जो बुधवार तड़के सिसिली में उनके गृहनगर कैस्टेलवेट्रानो पहुंचा. उसके दफ़नाने के समय उनके परिवार के मुट्ठी भर सदस्य उपस्थित थे जिनमें उनकी दो बहनें, एक भाई और उनकी बेटी शामिल थी, जो उनके भगोड़े वर्षों के दौरान पैदा हुई थी.

शोक मनाने वालों का एक समूह उनकी एक बहन के साथ पीले गुलाबों का गुलदस्ता लेकर शव वाहन के पीछे चल रहा था. पलेर्मो टुडे डेली के अनुसार, डेनारो को पारिवारिक कब्र में दफनाया गया था. कोई धार्मिक संस्कार नहीं किया गया.

जघन्य अपराधों का दोषी
डेनारो को कई अपराधों के लिए दोषी ठहराया गया था, जिसमें 1992 में माफिया विरोधी अभियोजक जियोवानी फाल्कोन और पाओलो बोर्सेलिनो की हत्या की योजना में शामिल होना भी शामिल था. यह अपराधों की एक श्रृंखला का हिस्सा था जिसने पूरे इटली को सदमे में डाल दिया. हालांकि इसने सिसिली माफिया पर कार्रवाई को प्रेरित किया.

डेनारो 1993 में रोम, फ्लोरेंस और मिलान में हुए बम विस्फोटों के लिए भी जिम्मेदार ठहराया गया था, जिसमें 10 लोगों की जान चली गई थी.

इसके अलावा उसने एक लड़के के पिता को माफिया के खिलाफ गवाही देने से रोकने के लिए 12 वर्षीय ग्यूसेप डि माटेओ के अपहरण की साजिश रची थी. दुखद बात यह है कि हत्या से पहले उस युवा लड़के को दो साल तक बंधक बनाकर रखा गया था.

इटालियन प्रेस द्वारा ‘अंतिम गॉडफादर’ के रूप में संदर्भित, मेसिना डेनारो को 16 जनवरी को सिसिली के पलेर्मो में एक निजी स्वास्थ्य क्लिनिक के बाहर पकड़ लिया गया था. लीक हुए मेडिकल रिकॉर्ड से पता चला कि उसने 2020 और 2022 में फर्जी नाम से कोलन कैंसर की सर्जरी कराई थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news