Italy की पीएम मेलोनी के पार्टनर का रेप को लेकर ये कैसा बयान, मच गया बवाल
Advertisement

Italy की पीएम मेलोनी के पार्टनर का रेप को लेकर ये कैसा बयान, मच गया बवाल

Italy News: इटली की विपक्षी पार्टियों ने पीएम जियोर्जिया मेलोनी से अपने पार्टनर के बयान पर स्पष्टीकरण देने को कहा है. सोशल मीडिया पर भी इस बयान की आलोचना हो रही है. 

Italy की पीएम मेलोनी के पार्टनर का रेप को लेकर ये कैसा बयान, मच गया बवाल

World News in Hindi: इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) के साथी और पत्रकार एंड्रिया जियाम्ब्रुनो (Andrea Giambruno) ने सुझाव दिया कि यदि महिलाएं बहुत अधिक शराब न पीएं तो वे यौन हमलों से बच सकती हैं. जियाम्ब्रुनो के इस बयान पर विवाद पैदा हो गया है. देश की विपक्षी पार्टियों ने मेलोनी से स्पष्टीकरण देने और खुद को गिआंब्रूनो की टिप्पणियों से दूर रखने की घोषणा करने को कहा है.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक एंड्रिया जियाम्ब्रुनो को रेटे 4 चैनल (Rete 4 channel) पर उनके शो में यह कहते हुए सुना गया था, ‘यदि आप नाचते हैं तो आपको नशे में होने का पूरा अधिकार है, लेकिन यदि आप नशे में होने और होश खोने से बचते हैं, तो शायद आप मुसीबत में पड़ने से भी बच जाएंगे.’ जियाम्ब्रुनो का शो नेपल्स के पास और पलेर्मो में सामूहिक बलात्कार मामलों पर आधारित था.  

जियाम्ब्रुनो ने लिबरो अखबार के संपादक, पिएत्रो सेनाल्डी से कोई जिरह नहीं की, जब उन्होंने कथित तौर पर कहा था: ‘यदि आप बलात्कार से बचना चाहते हैं, तो सबसे पहले, होश न खोएं, अपने बारे में अपनी बुद्धि बनाए रखें.’  हालांकि दोनों व्यक्तियों ने कथित बलात्कारियों की निंदा की, उन्हें 'भेड़िया' बताया.

विपक्षी दलों ने साधा निशाना
लेकिन जियाम्ब्रुनो के बयान पर सोशल मीडिया पर एक बहस छिड़ गई और कई यूजर्स ने उन पर यौन उत्पीड़न के लिए पीड़िता को दोषी ठहराने का आरोप लगाया गया.

द गार्जियन ने विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडी) की सीनेटर और स्त्री-हत्या जांच आयोग की उपाध्यक्ष सेसिलिया डी'एलिया के हवाले से कहा, ‘वे महिलाओं को दोष देने के अलावा कुछ नहीं कर सकते. मत जाओ अकेले बाहर न जाएं, जहां अंधेरा हो वहां न जाएं, उत्तेजक कपड़े न पहनें. यह सब अब स्वीकार्य नहीं है.’

डी'एलिया ने कहा, ‘अगर कोई लड़की बहुत ज्यादा शराब पीती है, तो वह सिरदर्द की उम्मीद कर सकती है, बलात्कार की नहीं.’ उसने मेलोनी से अपने साथी की टिप्पणियों से दूरी बनाने का आह्वान किया.

विपक्षी फाइव स्टार मूवमेंट पार्टी (एम5एस) ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘जियाम्ब्रुनो के शब्द अस्वीकार्य और शर्मनाक हैं और वे पुरुष-प्रधान और प्रतिगामी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं.’

कुछ भी ग़लत नहीं किया
अपने शो के बाद उपजे विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए जियाम्ब्रुनो ने कहा, ‘अगर मैंने कुछ गलत कहा होता तो मैं माफी मांग लेता, लेकिन ऐसा नहीं है. मैंने कहा कि बलात्कार एक घृणित कृत्य है. मैंने युवाओं से यह कहा कि वे नशे के लिए बाहर न जाएं और नशीली दवाएं न लें. मैंने उन्हें सावधान रहने की सलाह दी क्योंकि, दुर्भाग्य से, बुरे लोग हमेशा बाहर रहते हैं. मैंने कभी नहीं कहा कि पुरुष नशे में धुत्त महिलाओं से बलात्कार करने के हकदार हैं.'

Trending news