इजरायल का 24 घंटे के अंदर बदला पूरा, पहली बार यमन में घुसकर हूतियों पर मचाया मौत का तांडव, Video देख कलेजा कांपने लगेगा
Advertisement
trendingNow12345497

इजरायल का 24 घंटे के अंदर बदला पूरा, पहली बार यमन में घुसकर हूतियों पर मचाया मौत का तांडव, Video देख कलेजा कांपने लगेगा

Israel strikes Houthis in Yemen: इजरायल के लिए कहा जाता है कि वह अपने दुश्‍मन को कभी छोड़ता नहीं, तभी तो बदला लेने के लिए 24 घंटे के अंदर यमन में घुसकर हूतियों पर जमकर मौत का तांडव मचाया है.

इजरायल का 24 घंटे के अंदर बदला पूरा, पहली बार यमन में घुसकर हूतियों पर मचाया मौत का तांडव, Video देख कलेजा कांपने लगेगा

Israel strikes Houthis in Yemen after drone hits Tel Aviv: हूती विद्रोहियों ने इजरायल के शहर तेल अवीव में ड्रोन से हमला किया था, पूरी दुनिया में सवाल उठने लगे कि कोई भी इजरायल में घुसकर हमला कर सकता है, इजरायल चुपचाप प्‍लान बनाता रहा, और 24 घंटे के अंदर यमन में घुसकर ऐसा तांडव मचाया कि पूरी दुनिया में अब इस हमले की चर्चा होने लगी. जानें पूरा मामला.

शुक्रवार को हूतियों ने किया इजरायल पर किया सबसे खतरनाक हमला
शुक्रवार तड़के तेल अवीव में एक बड़ी ड्रोन हमला हुआ, जिसमें एक की मौत हो गई और दस लोग घायल हो गए. इजरायल पर हुए एक बड़े हमले की जिम्मेदारी हूती विद्रोहियों ने ली. इजरायली सेना के अधिकारियों ने बताया था कि इस ड्रोन हमले काफी बड़ा था, विस्फोट के छर्रे सड़कों पर गिरे जिससे इसन काफी नुकसान पहुंचाया है. उन्होंने कहा था हम यह समझ नहीं पाए कि ड्रोन ने कैसे इजरायल की हवाई सुरक्षा को चकमा दे दिया. वहीं, हमले के बाद इजरायल ने कहा है कि अब वह दोगुनी तेजी से हवाई हमले करेगा.

इजरायल का यमन में घुसकर मारने वाला देखें वीडियो:

इजरायल का जबरदस्‍त पलटवार
शहर में किए गए घातक ड्रोन हमले के एक दिन बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पश्चिमी यमन में विद्रोही समूह के कई ठिकानों पर हमला किया. इजराइल-हमास के बीच अक्टूबर से युद्ध शुरू होने के बाद यह इजराइल द्वारा यमन की धरती पर किया गया पहला हमला है. इजराइली सेना ने बताया कि हूतियों के गढ़ माने जाने वाले पश्चिमी बंदरगाह शहर हुदयदाह में उसके कई ठिकानों पर हमला किया गया. उसने कहा कि हाल के महीनों में इजराइल पर किए गए सैंकड़ों हमलों के जवाब में यह कार्रवाई की गई है.

हूती ने कबूला, इजरायल ने किया हमला
हूती विद्रोही समूह के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुलसलाम ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''यमन पर 'इजराइली हमला' किया गया, जिसमें ईंधन भंडारण सुविधाओं और बिजली संयंत्रों को निशाना बनाया गया. अब्दुलसलाम ने कहा कि इजराइल इन हमलों से लोगों की पीड़ा को और बढ़ाना चाहता था. उसने कहा कि साथ ही यमन पर गाजा का समर्थन बंद करने का दबाव बनाने के लिए ये हमला किया गया है.

यमन की सरकार में तनाव
अब्दुल्सलाम ने कहा कि ये हमले यमन के लोगों और उसके सशस्त्र बलों को गाजा का समर्थन करने के लिए और अधिक मजबूत बनाएंगे. यमन में सुप्रीम पॉलिटिकल काउंसिल के मोहम्मद अली अल-हूती ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''इसके जवाब में कई घातक हमले किए जाएंगे''. यमन में हूती विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित मीडिया समूह अल-मसीराह टीवी ने बताया कि इजराइल ने बंदरगाह पर तेल और डीजल के भंडारण सुविधाओं और स्थानीय बिजली कंपनियों को निशाना बनाया है, जिसके कारण कई लोगों की मौत हुई है और कई गंभीर रूप से झुलस गए हैं. इसने बताया कि इस हमले से बंदरगाह पर आग लग गई है और विद्युत आपूर्ति ठप हो गई. यमन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजराइली हमले में कई लोग मारे गए और अन्य घायल हुए, लेकिन उन्होंने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी.

इजरायल पीएम ने कहा, मौत का लिया बदला
इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने शनिवार को यमन के होदेइदाह बंदरगाह के क्षेत्र में "हूती आतंकवादी शासन के सैन्य ठिकानों" पर हमला किया, जिसके बारे में इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि यह शुक्रवार को तेल अवीव में हौथी ड्रोन हमले में एक 50 वर्षीय इज़राइली की मौत का सीधा जवाब था. इज़राइली अधिकारियों के अनुसार, यह पहली बार है जब इज़राइल ने यमन पर हमला किया है. हूती में चलने वाले अल मसीरा टीवी ने कहा कि इज़राइली हमलों ने यमन के पश्चिमी तट पर बंदरगाह में तेल सुविधाओं को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम तीन लोग मारे गए और 87 घायल हो गए, जिनमें से अधिकांश "गंभीर रूप से जल गए."

Trending news