Israel Hamas War: इजरायल का सबसे बड़ा बदला, ऐसे ढूंढकर 7 अक्टूबर के गुनाहगार को लगा दिया ठिकाने
Advertisement
trendingNow12309728

Israel Hamas War: इजरायल का सबसे बड़ा बदला, ऐसे ढूंढकर 7 अक्टूबर के गुनाहगार को लगा दिया ठिकाने

Israel Hamas War Update: इजरायल ने 7 अक्टूबर 2023 को उसकी सरजमीन पर हमला कर 1200 लोगों की हत्या के एक बड़े गुनाहगार को दुनिया से मिटा दिया है. खुफिया इनपुट के बाद इजरायली स्पेशल फोर्स ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया.

 

Israel Hamas War: इजरायल का सबसे बड़ा बदला, ऐसे ढूंढकर 7 अक्टूबर के गुनाहगार को लगा दिया ठिकाने

Israel Gaza War Update: इजरायल को पक्की इंटेलिजेंस थी कि हमास का ट्रेनिंग कंपाउंड, हथियारों का गोदाम और सुरंगों का नेटवर्क यहीं पर है. फिर क्या था इजरायल ने ऑपरेशन प्लान किया और उसे ऐसे ताबड़तोड़ तरीके से अंजाम दिया कि आतंक का अड्डा मिट्टी में मिल गया. इजरायली डिफेंस फोर्सेज़ के जांबाज़ों ने बिजली की रफ्तार से हमला बोला. इजरायल का दावा है कि उसने 7/10 को हुए आतंकी हमले में शामिल हमास के आतंकी को भी जहन्नुम पहुंचा दिया है. वायरल हो रहे एक वीडियो में दिख रहा है कि हमास का स्नाइपर छत पर है. उसे कोई अंदाजा नहीं है कि उस पर नज़र रखी जा रही है. वो बेखबर होकर छत के एक हिस्से से दूसरे हिस्से की तरफ जा रहा है. लेकिन अगले ही पल ये होता है.

स्कूल में चल रहा था आतंक का अड्डा

इजरायल का कहना है कि हमास एक और बड़े आतंकी हमले की तैयारी में था और यहीं पर हमले की प्लानिंग हो रही थी. इजरायल का दावा ये भी है कि हमास स्कूलों के दिखावे के नाम पर वहां से आतंकी अड्डे चला रहा है. इसलिए इजरायल ने पुख्ता इंटेलिजेंस के बाद मिसाइलों से टारगेट अटैक किया. हमास ने कहा है कि इजरायल के हमले में हमास चीफ इस्माइल हानिया की बहन की भी मौत हो गई. 

इजरायल से थर-थर कांप रहे आतंकी

हमास के ख़ात्मे में जुटे इजरायल एयरफोर्स के जवान जमीन और आसमान से काल बनकर टूट रहे हैं. इजरायल के चौतरफा वार से हमास के लड़ाके पनाह मांग रहे हैं लेकिन उनके लिए गाजा में कोई जगह सुरक्षित नहीं. इजरायली सैनिक ढूंढ ढूंढकर उन्हें खाक में मिला रहे हैं. उनके अड्डों को नेस्तनाबूद कर रहे हैं. इजरायल के आधुनिक हथियार...पाताललोक यानी सुरंगों से लेकर, भीड़भाड़ वाली ऊंची ऊंची इमारतों में जान बचाने के लिए छुपे हमाल के लड़ाकों का संहार कर रहे हैं.

सेना ने हमास कमांडर को मार गिराया

हमास के लड़ाकों को इजरायल के डबल ऑपरेशन से ऐसा डंक लगा है कि जिससे उबरना आसान नहीं होगा. दरअसल, इजरायली सैनिकों ने हमास के खिलाफ दो अभियान को कामयाबी के साथ अंजाम दिया है. राफाह इलाके में अबू सईद नाम के इस परिसर का इस्तेमाल हमास, तेल-अल-सुल्तान बटालियन के ट्रेनिंग सेंटर के रूप में करता था... जिसके अंदर एक बड़ा ट्रेनिंग कंपाउंड था.  वहीं सड़क के दूसरी तरफ मौजूद एक बड़ी इमारत में इस बटालियन के कमांडर का दफ्तर था. जबकि इससे सटे अबू सईद परिसर की चार इमारतों का इस्तेमाल हमले की साजिश रचने के लिए किया जाता था. 

हेडक्वार्टर को बनाया निशाना
 
इजरायली सुरक्षा बलों ने सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर हमास के इस हेडक्वार्टर को निशाना बनाया और एयर स्ट्राइक में इसे खाक में मिला दिया. बताया जा रहा है कि इस परिसर में हथियार छुपाकर रखे गए थे और उसके आसपास सुरंगों का जाल फैला था. जब इस परिसर की तलाशी ली गई तो वहां से बड़ी तादाद में हथियार और इजरायली सुरक्षाबलों के खिलाफ हमले में इस्तेमाल होने वाले खुफिया दस्तावेज बरामद हुए.  इसे आईडीएफ की बड़ी कायमाबी माना जा रहा है.

7 अक्टूबर का गुनहगार ढेर

एक इमारत की छत पर मौजूद हमास लड़ाका और उसके ऊपर काल बनकर मंडराता इजरायली एयरफोर्स का ड्रोन मौत ने चुपचाप जोरदार दस्तक दी और पलक झपकते ही ये लड़ाका ढेर हो गया. उत्तर गाजा के बेत हनौन इलाके में इजरायली वायुसेना ने हमास के एक बड़े कमांडर को मार गिराया. मारा गया लड़ाका अहमद हसन सलामे अलसौर्का, हमास का बड़ा स्नाइपर और नुखबा फोर्स का कमांडर था. वह 7 अक्टूरबर 2023 को इजरायल में हुए नरसंहार में शामिल था. उसकी कई महीनों से तलाश थी.  बताया जा रहा है कि उसने इजरायल में घुसपैठ करने के बाद कई लोगों की जान ली थी. साथ ही बेत हनौन इलाके में वो छुपकर इजरायली सुरक्षाबलों को लगातार निशाना बना रहा था.

टारगेट स्ट्राइक से काम तमाम

आईडीएफ के मुताबिक उसके बेत हनौन इलाके में छुपे होने की सटीक जानकारी मिली थी. उसके बाद उसे ढेर करने का प्लान बनाया गया और फिर लक्षित हमले में उसे मार गिराया गया. इस हवाई हमले को अंजाम देने से पहले, ऑपरेशन के दौरान नागरिकों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए थे. जिसकी वजह से एयर स्ट्राइक के दौरान आम लोगों को जान माल का नुकसान नहीं हुआ.

Trending news