Israel Hamas War: इजरायल के कड़े स्टैंड से इस्लामिक देशों के उड़े होश, ईरान के बाद अब इस देश ने बढ़ाया हमास पर दबाव
Advertisement
trendingNow11918485

Israel Hamas War: इजरायल के कड़े स्टैंड से इस्लामिक देशों के उड़े होश, ईरान के बाद अब इस देश ने बढ़ाया हमास पर दबाव

Israel Hamas War: जिस इजरायल को इस्लाम का दुश्मन बताकर तमाम मुस्लिम देश एकजुट होकर सबक सिखाने की डींगें हांक रहे थे, अब वही उसके खतरनाक एक्शन से कांप रहे हैं. अब ईरान के बाद एक और मुस्लिम देश का सुर भी बदल गया है. 

Israel Hamas War: इजरायल के कड़े स्टैंड से इस्लामिक देशों के उड़े होश, ईरान के बाद अब इस देश ने बढ़ाया हमास पर दबाव

Qatar statement on Israeli hostage captured by Hamas: हमास आतंकियों के 7 अक्टूबर को इजरायल पर क्रूर हमले के बाद खुशियां मना रहे इस्लामिक देशों को उम्मीद नहीं थी कि इजरायल इस कदर रौद्र रूप धारण कर पलटवार करेगा. दिन-रात की जा रही एयर स्ट्राइक से इजरायल, हमास के गढ़ गाजा पट्टी को कब्रिस्तान में बदलता जा रहा है. वहीं भूमध्य सागर में खतरनाक हथियारों से लैस अमेरिका के 2 विमान वाहक पोत तैनात हैं, जिसके चलते ईरान- तुर्की समेत किसी भी देश की हिम्मत इस जंग में कूदने की नहीं हो रही है. ऐसे में अब इस्लामिक देशों के सुर बदलते दिख रहे हैं. 

ईरान के बाद कतर के भी बदले सुर

ईरान के बाद अब खाड़ी देश कतर (Qatar) ने भी हमास के आतंकियों से बंधक बनाए गए बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं को छोड़ने की अपील की है. कतर का कहना है कि बंधकों को छोड़ने से गाजा पट्टी में इजरायली अटैक में कमी आ सकती है. सूत्रों का कहा है कि बंधक बनाए गए अधिकतर इजरायली हमास (Israel Hamas War) के कब्जे में हैं. वहीं 30 इजरायलियों को फिलीस्तीन इस्लामिक जिहाद संगठन ने बंधक बना रखा है. यह भी हमास की तरह आतंकी संगठन है और गाजा पट्टी से छुपकर काम करता है. 

7 अक्टूबर को किया था बर्बर हमला

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा में बंधक बनाए गए महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को रिहा करने के लिए कतर हमास को मनाने के लिए दबाव डाल रहा है. हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़रायल में बड़े पैमाने पर हमले कर वहां छुट्टी मनाने के लिए इकट्ठा हुए करीब 1400 लोगों को मार दिया था. जबकि लगभग 200 लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ ले गए थे. 

फिलीस्तीन इस्लामिक जिहाद भी शामिल

आतंकी जिन लोगों को किडनैप करके ले गए थे, उनमें कई नवजात बच्चे भी शामिल थे. इसके साथ ही कई बीमार लोगों और महिलाओं को भी आतंकियों ने जबरन अगवा कर लिया था. किडनैप किए गए लोगों में कई विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. उन बंधक नागरिकों का अब तक कोई सुराग नहीं लगा है. अब तक यही माना जा रहा था कि इन सभी लोगों को हमास (Israel Hamas War) के आतंकियों ने बंधक बनाया था लेकिन अब फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद का दावा है कि उसने भी 30 इजरायलियों को बंधक बना रखा है. इसके साथ ही यह भी क्लियर नहीं है कि पकड़े गए लोगों में से कितने जीवित हैं और कितनों की हमास के आतंकी हत्या कर चुके हैं.

इजरायली एक्शन से खौफ में जिहादी

रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल (Israel Hamas War) की ताबड़तोड़ एयर स्ट्राइक से हमास समेत सभी फिलीस्तीनी आतंकी संगठनों की चूलें हिल गई हैं. उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि एक हमले के बदले में इजरायल ऐसा जबरदस्त प्रतिशोध लेगा. हमास में सक्रिय कई आतंकी लीडर्स का मानना है कि नागरिकों को बंधक बनाए जाने की वजह से दुनिया में इजरायल को समर्थन मिल रहा है और वह अपने हमलों का विस्तार करता जा रहा है. इसलिए अगर उसके कुछ बंधक नागरिक छोड़ दिए जाते हैं तो फिर यह सपोर्ट काफी हद तक घट जाएगा. 

'बंधकों को छोड़ दे हमास'

हमास (Israel Hamas War) ने बंधकों को छोड़ने के ऐवज में तेल अवीव की जेलों में कैद 36 फिलीस्तीनी कैदियों को छोड़ने की शर्त रखी थी, जिसे इजरायल ने ठुकरा दिया. साथ ही बंधकों के मुद्दे पर किसी तरह की विशेष टिप्पणी से भी इनकार किया. इजरायली डिफेंस फोर्स का पूरा ध्यान हमास को जड़ से खत्म कर देने पर है और ये बात वे अपने भाषणों में भी दोहरा रहे हैं. वहीं अमेरिका खाड़ी देशों से संपर्क साध कर उन्हें इस जंग से दूर रहने और हमास को समर्थन खत्म करने के लिए मना रहा है. यही वजह है कि मजबूरी में ही सही, अब कतर (Qatar) के भी सुर थोड़े डाउन दिख रहे हैं और वह हमास को कुछ बंधकों को छोड़ देने के लिए कह रहा है. 

Trending news