क्या वैगनर ग्रुप का शुरू होने वाला है 'मुश्किल वक्त' ? UK के रक्षा मंत्रालय का दावा, पुतिन चलेंगे यह बड़ा दांव
Advertisement
trendingNow11822888

क्या वैगनर ग्रुप का शुरू होने वाला है 'मुश्किल वक्त' ? UK के रक्षा मंत्रालय का दावा, पुतिन चलेंगे यह बड़ा दांव

Wagner Group: बता दें वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन को पिछले दिनों येवगेनी प्रिगोझिन को सेंट पीटर्सबर्ग में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा आयोजित रूस-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में देखा गया था.

क्या वैगनर ग्रुप का शुरू होने वाला है 'मुश्किल वक्त' ? UK के रक्षा मंत्रालय का दावा, पुतिन चलेंगे यह बड़ा दांव

Wagner Group News: ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि इस बात की वास्तविक संभावना है कि रूस अब भाड़े के वैगनर ग्रुप की गतिविधियों के लिए फंडिंग नहीं करेगा. रक्षा मंत्रालय ने एक दैनिक बुलेटिन में कहा कि जून में रूसी सेना के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ असफल विद्रोह का नेतृत्व करने के बाद रूसी राज्य ने वैगनर के मालिक येवगेनी प्रिगोझिन के कुछ अन्य व्यावसायिक हितों के खिलाफ काम किया है.

बयान में कहा गया, 'यदि रूसी राज्य अब वैगनर को भुगतान नहीं करेगा, तो दूसरे सबसे प्रशंसनीय भुगतानकर्ता बेलारूसी अधिकारी हैं. इसमें कहा गया है कि यह बेलारूस के संसाधनों पर पानी फेर देगा.’

मंत्रालय ने कहा कि वैगनर समूह वित्तीय दबाव के समय कर्मचारियों के वेतन खर्चों को बचाने के लिए आकार में कटौती और पुनर्गठन की ओर बढ़ रहा है.

रूस-अफ्रीका शिखर सम्मेलन नजर आए थे प्रिगोझिन
बता दें वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन को पिछले दिनों येवगेनी प्रिगोझिन को सेंट पीटर्सबर्ग में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा आयोजित रूस-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में देखा गया था.

मॉस्को के खिलाफ अपने असफल विद्रोह के बाद कथित तौर पर निर्वासन में जाने के लिए सहमत होने के ठीक एक महीने बाद यह महत्वपूर्ण घटना घटी. प्रोगिझिन की इस सम्मेलन में भाग लेती तस्वीरें वायरल हो रही है.

प्रिगोझिन का एक कथित ऑडियो भी वायरल हुआ था जिसमें उसे नाइजर में तख्तापलट की तारीफ करते सुना गया. इस कथित वायस मैसेज में प्रिगोझिन ने तख्तापलट में शामिल होने का दावा नहीं किया.

प्रिगोझिन ने किया था मॉस्को के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व
गौरतलब है कि प्रिगोझिन ने रूसी सैन्य नेताओं को अपदस्थ करने के प्रयास में वैगनर विद्रोह का नेतृत्व किया था. हालांकि, विद्रोह, जिसमें वैगनर सैनिकों ने मॉस्को तक मार्च करने से पहले दक्षिणी रूस में एक सैन्य अड्डे पर कब्ज़ा कर लिया था, को अचानक प्रिगोझिन द्वारा बंद कर दिया गया.

ऐसा दावा किया कि वैगनर प्रमुख बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको द्वारा बातचीत के तहत एक समझौते के तहत अपने कई सेनानियों के साथ बेलारूस में निर्वासन में जाने पर सहमत हो गए.

Trending news