Hamas attack: ईरान को हमास के हमले की पहले से थी जानकारी लेकिन यह नहीं पता था कि... रिपोर्ट में बड़ा खुलासा!
Advertisement
trendingNow11911644

Hamas attack: ईरान को हमास के हमले की पहले से थी जानकारी लेकिन यह नहीं पता था कि... रिपोर्ट में बड़ा खुलासा!

Israel-Hamas War News:  पश्चिमी ख़ुफ़िया एजेंसियों के लिए एक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या ईरान ने हमलों की योजना बनाने या समन्वय करने में मदद करने से कहीं अधिक एक प्रत्यक्ष भूमिका निभाई है.

Hamas attack:  ईरान को हमास के हमले की पहले से थी जानकारी लेकिन यह नहीं पता था कि... रिपोर्ट में बड़ा खुलासा!

World News In Hindi: तेहरान को संभवतः पता था कि हमास इजराइल के खिलाफ हमले की योजना बना रहा है. हालांकि पिछले सप्ताह हमासा द्वारा किए गए आश्चर्यजनक हमले का सटीक समय या दायरा उसे नहीं पता था. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक खबर के अनुकार अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के शुरुआती अवर्गीकृत आकलन में यह बात सामने आई है.   

अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों का निर्णय यह पता लगाने की शुरुआती कोशिश का प्रतिनिधित्व करता है कि ईरान ने उस हमले में क्या भूमिका निभाई होगी जिसने पूरे क्षेत्र को सदमे में डाल दिया है.

आकलन में यह भी कहा गया है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियां अभी किसी निश्चित निष्कर्ष पर नहीं पहुंची हैं और आने वाले हफ्तों में इस बात पर गौर करेंगी कि क्या शासन में कुछ लोगों को इस बात की जानकारी थी कि ऐसी योजना बनाई जा रही थी या उन्होंने हमलों को निर्देशित करने में मदद की थी.

एजेंसियों का आकलन साझा करने वाले एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा, ‘हमने फिलहाल ऐसा कुछ भी नहीं देखा है जिससे यह पता चले कि हमले के पीछे ईरान का समर्थन था या वह सीधा शामिल था, हालांकि इस मुद्दे पर कोई अंतिम निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी.

ईरान ने दी थी हरी झंडी?
वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हमास और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सदस्यों के अनुसार, ईरानी सुरक्षा अधिकारियों ने हमले की योजना बनाने में मदद की और 2 अक्टूबर को एक बैठक में इसके लिए हरी झंडी दे दी.

हालांकि अवर्गीकृत खुफिया मूल्यांकन अक्टूबर की बैठक को संबोधित नहीं करता है.

पश्चिमी ख़ुफ़िया एजेंसियों के लिए एक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या ईरान ने हमलों की योजना बनाने या समन्वय करने में मदद करने से कहीं अधिक एक प्रत्यक्ष भूमिका निभाई है.

हमास का हमला हुआ तो ईरान के कुछ नेता थे हैरान
वर्गीकृत मूल्यांकन के अलावा अमेरिका ने सांसदों के साथ बंद बैठकों में वर्गीकृत जानकारी भी साझा की है. वर्गीकृत रिपोर्टों से परिचित पांच अधिकारियों के अनुसार, इसमें खुफिया जानकारी शामिल है जो बताती है कि जब हमास का अभूतपूर्व हमला हुआ तो कुछ ईरानी नेता आश्चर्यचकित थे. अधिकारियों ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि किस तरह की खुफिया जानकारी थी या कौन से नेता आश्चर्यचकित थे.

गौरतलब है कि इजरायल ने तेहरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी है अगर हमास के हमले में उसकी प्रत्यक्ष संलिप्तता पाई गई. इस तरह की भागीदारी अगर साबित होती है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर और अधिक प्रेशर पड़ेगा कि वह ईरान के खिलाफ और भी कड़ा रुख अपनाएं.

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि तेहरान ने तीसरे पक्ष या राजनयिक चैनलों के माध्यम से वाशिंगटन से यह कहने के लिए संपर्क नहीं किया है कि उसने शनिवार के हमले में कोई भूमिका नहीं निभाई 

Trending news