Pak-Iran Relations: ईरान की एयरस्ट्राइक से भड़का पाकिस्तान, कहा- 2 बच्चों की हुई मौत; अंजाम होगा भयानक
Advertisement

Pak-Iran Relations: ईरान की एयरस्ट्राइक से भड़का पाकिस्तान, कहा- 2 बच्चों की हुई मौत; अंजाम होगा भयानक

Iran's Airstrike In Pakistan: ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान में आतंकवादी ग्रुप जैश अल-अदल के ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए. ईरानी मीडिया के मुताबिक हमले बलूचिस्तान प्रांत के पहाड़ों में किए गए

Pak-Iran Relations:  ईरान की एयरस्ट्राइक से भड़का पाकिस्तान, कहा- 2 बच्चों की हुई मौत; अंजाम होगा भयानक

Iran-Pakistan:  ईरान द्वारा पाकिस्तान में की गई एयरस्ट्राइस से इस्लामाबाद भड़क गया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने हमलों को देश की ‘संप्रभुता का उल्लंघन’ करारा दिया और गंभीर नतीजे भगुतने की धमकी दी. बता दें ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान में आतंकवादी ग्रुप जैश अल-अदल के ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए. ईरानी मीडिया के मुताबिक हमले बलूचिस्तान प्रांत के पहाड़ों में किए गए और मिसाइलों, ड्रोन से आतंकी ठीकानों पर निशाना साधा गया. वहीं पाकिस्तान ने बताया कि हमले में दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. 

ईरान के इस कदम से दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब होने का डर है. दोनों देश लंबे समय से राजनयिक संबंधों को बनाए रखते हुए एक-दूसरे को शक की निगाह से देखते रहे हैं.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने की हमलों की निंदा
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की. मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘पाकिस्तान ईरान द्वारा उसके एयर स्पेस के ‘अकारण उल्लंघन’ की कड़ी निंदा करता है, जिसके चलते दो मासूम बच्चों की मौत हो गई, जबकि तीन लड़कियां घायल हो गईं.’

बयान में आगे कहा गया, ‘पाकिस्तान की संप्रभुता का यह उल्लंघन पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं.’

ईरान के सीरिया और इराक में हमले
इससे एक दिन पहले ईरान ने सीरिया और इराक में भी हमले किया. दरअसल तेहरान इस महीने सुन्नी आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट द्वारा किए गए दोहरे आत्मघाती बम विस्फोट के बाद भड़का हुआ है, जिसमें 90 से अधिक लोग मारे गए थे.

ईरानी मीडिया ने क्या कहा
ईरान की सरकारी IRNA समाचार एजेंसी और स्टेट टेलीविजन ने कहा था कि पाकिस्तान में हमलों में मिसाइलों और ड्रोन का इस्तेमाल किया गया. ईरानी स्टेट टेलीविजन की अंग्रेजी ब्रांच, प्रेस टीवी ने हमले के लिए ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड को जिम्मेदार ठहराया.

क्या है जैश अल अदल ?
जैश अल-अदल, या ‘इंसाफ की सेना’, 2012 में स्थापित एक सुन्नी आतंकवादी ग्रुप है जो बड़े पैमाने पर पाकिस्तान से सीमा पार कार्रवाईयों को अंजाम देता है. ईरान ने बॉर्डर इलाकों में उग्रवादियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है, लेकिन पाकिस्तान पर मिसाइल और ड्रोन हमला ईरान के लिए अभूतपूर्व है.

Trending news