वैगनर चीफ प्रिगोझिन का प्लेन कैसे हुआ क्रैश? चौंकाने वाला खुलासा! अंतिम 30 सेकेंड में हुआ कुछ ऐसा
Advertisement
trendingNow11838909

वैगनर चीफ प्रिगोझिन का प्लेन कैसे हुआ क्रैश? चौंकाने वाला खुलासा! अंतिम 30 सेकेंड में हुआ कुछ ऐसा

Russia Plane Crash: यह विमान मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था और राजधानी से 100 से अधिक किलोमीटर दूस त्वेर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. कहा जा रहा है कि इसमें वैगनर चीफ येवगेनी प्रीगोझिन भी सवार था. 

वैगनर चीफ प्रिगोझिन का प्लेन कैसे हुआ क्रैश? चौंकाने वाला खुलासा! अंतिम 30 सेकेंड में हुआ कुछ ऐसा

Russia Plane Crash News: रूस में एक निजी विमान बुधवार को क्रैश हो गया जिससे उसमें सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गयी. रूस के नागरिक विमानन नियामक ‘रोसावियात्सिया’के मुताबिक वैग्नर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन यात्रियों की सूची में शामिल थे लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह विमान में सवार थे या नहीं. बता दें यूक्रेन में रूस की सेना के साथ युद्ध लड़ने वाली प्रीगोझिन की निजी सेना वैग्नर ने जून में रूस के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ कुछ वक्त के लिए सशस्त्र विद्रोह कर दिया था.

यह विमान मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था और राजधानी से 100 से अधिक किलोमीटर दूस त्वेर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस प्लेन क्रैश को लेकर तमाम तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं.

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक फ्लाइटराडार24 के इयान पेटचेनिक ने कहा, 'दोपहर 3:19 बजे जीएमटी, विमान अचानक नीचे की ओर लंबवत (Vertical) हो गया. लगभग 30 सेकंड के भीतर, विमान 28,000 फीट की अपनी उड़ान ऊंचाई (Cruising Altitude ) से 8,000 फीट से अधिक नीचे गिर गया था. जो कुछ भी हुआ, जल्दी हुआ.'

पेटचेनिक ने कहा, 'इस दौरान जो कुछ भी हुआ, शायद वे (विमान के साथ) कुश्ती कर रहे होंगे. लेकिन इसके क्रैश होने से पहले, इस बात का कोई संकेत नहीं था कि इस विमान में कुछ भी गड़बड़ थी.'

वीडियो में दिखता है कि विमान तेजी से नीचे गिरता है लगभग सीधा, अपने पीछे धुएं या वाष्प का गुबार छोड़ता हुआ.

क्या मिसाइल से हुआ हमला?
रूसी जांचकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए एक आपराधिक जांच शुरू की कि आखिर विमान कैसे क्रैश हो गया. कुछ अज्ञात सूत्रों ने रूसी मीडिया को बताया कि उनका मानना है कि विमान को सतह से हवा में मार करने वाली एक या अधिक मिसाइलों द्वारा मार गिराया गया था. रॉयटर्स के मुताबिक इस दावे की पुष्टि नहीं हुई.

प्लेन बनाने वाली कंपनी ने क्या कहा?
यह प्लेन बनाने वाली ब्राजील की कंपनी एम्ब्रायर एसए ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने 13 सीटों वाले इस विमान को किसी भी तरह की सेवा देना बंद कर दिया था और कंपनी रूस के खिलाफ लागू अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का पालन कर रही थी. लक्जरी जेट की पहचान फ्लाइटराडार24 पर पंजीकरण आरए-02795 के तौर पर हुई.

विमान की अंतिम सही स्थिति
ऑनलाइन फ्लाइट ट्रैकर फ्लाइटरडार24  ने दुर्घटना से पहले आखिरी बार विमान की स्थिति दोपहर 3:11 बजे दर्ज की थी. इसके बाद डाटा का संग्रह धीमा हो गया. कुछ और डाटा अगले नौ मिनट तक हासिल हुए.

फ़्लाइटरडार24 ने कहा कि जेट अपनी अंतिम, विनाशकारी गिरावट से पहले 30 सेकंड से अधिक समय तक कई हज़ार फ़ुट तक चढ़ने और उतरने की एक श्रृंखला से गुज़रा. फ्लाइटरडार24  को जेट पर अपना अंतिम डेटा अपराह्न 3:20 बजे प्राप्त हुआ.

Trending news